Jio Ka Number Kaise Nikale जियो का नंबर कैसे चेक करें

Aryan Mandal
13 Min Read
jio ka number kaise nikale

दोस्तों एक बार फिर से आप सभी का दिल से स्वागत है हमारे Blog पर, आज के इस पोस्ट में हम जानने वाले है की Jio Ka Number Kaise Nikale के बारे में.

वैसे तो आज के समय में Jio का Sim हर कोई इस्तेमाल करता है, और आप सभी शायद बहुत अच्छे से जानते होंगे की Jio भारत का सबसे बड़ा टेलीकॉम कंपनी है.

और Jio भारत का सबसे पहला टेलीकॉम कंपनी है, जो हमें सबसे सस्ता प्लान प्रोवाइड किया था और आज भी करता है. आपको शायद जानकर आश्चर्य होगा की भारत में इसके 450 million से ज़्यादा एक्टिव Users है.

आप भी अगर अभी अभी Jio का नया Sim Card लिया है, और आपको इसका नंबर पता नहीं है या फिर आपको नंबर याद नहीं आ रहा है, और आप यह जानना चाहते है की Jio Ka Number Kaise Nikale तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है.

आज की इस पोस्ट में हम Jio Ka No Kaise Nikale के बारे वो सारे मेथड्स जानेंगे जिससे आप कहीं से भी और कभी भी जरूरत पड़ने पर आप आपके Jio Sim का नंबर निकल सकते है.

बने रहे हमारे साथ और इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें किउंकि हम आपके लिए रोजाना ऐसे ही दिलचस्त कंटेंट लाते रहते है. तो चलिए जानते है की जिओ का नंबर कैसे निकाले के बारे में, और हमेशा की तरह कुछ नया सीखते है.

Jio Ka Number Kaise Nikale – जिओ का नंबर कैसे निकले

Jio का नंबर निकालने की बहुत सारे उपाय है, जैसे की कॉल करके, USSD Code, SMS करके, Jio App और Mobile Setting से हम Jio नंबर का पता लगा सकते है.

लेकिन इनमें से से जो सबसे आसान तरीका है Jio Ka Number निकाल ने की वह है, आप अपने Jio नंबर से किसी और के Phone में कॉल करके अपने जिओ नंबर का पता लगा सकते है.

लेकिन इसमें भी एक प्रॉब्लम देखने को मिल सकता है, वह है यदि आपके Jio number पर Recharge ख़तम हो गया है तोह आप अपने जिओ का नंबर पता नहीं कर सकते है.

किउंकि अगर आपके मोबाइल पर जब बैलेंस ही नहीं होगा तोह आप किसी को कैसे कॉल कर पाओगे. Jio Ka Number निकालने के लिए आप 1299 पर कॉल करके अपना जिओ का नंबर पता कर सकते है,

जैसे ही आप 1299 पर डायल करेंगे तोह कॉल ऑटोमेटिकली disconect हो जायगा और आपके नंबर पर एक मैसेज आएगा जिसमे सबसे पहले आपके जिओ का नंबर लिखा हुआ होता है.

और यह मेथड हर जगह पर काम आएगा चाहे आपके नंबर पर रिचार्ज हो या न हो. तो दोस्तों यह था Jio Ka Number Kaise Nikale का सबसे आसान और बेस्ट तरीका,

बाकि 5 और तरीके है, जिसके मदत से आप अपने Jio का नंबर जान सकते है. तो चलिए नीचे जानते है वह 5 तरीके कौन कौन से है, और कैसे इनकी मदत से हम अपना Jio SIM का नंबर जान सकते है.

Jio Ka No Kaise Nikale Call Karke

यदि आप कॉल करके आपके Jio का नंबर पता लगाना चाहते है, तो इसके 2 तरीके है पहला आप अपने मोबाइल से किसी दुसरे के फ़ोन पर कॉल करके अपने Jio Ka No निकल सकते है.

और दूसरा तरीका यह है की आप 1299 पर कॉल करके अपने नंबर का पता लगा सकते है. तो चलिए सबसे पहले यह जान लेते है की किसी दुसरे को कॉल करके आप अपने Jio Ka No Kaise Nikale तोह इसके लिए आप किसी दोस्त या यदि आपके पास कोई दूसरा नंबर मौजूद है तोह उस नंबर पर कॉल करना है.

Jio Ka No Kaise Nikale Call Karke

फिर आपको उसमे से आपका नंबर का पता चल जायेगा जिस नंबर पर अपने कॉल किया था. तो दोस्तों अब बात करते है की आप 1299 पर कॉल करके Jio Ka No Kaise Nikale सकते है, इसके लिए आप अपने Phone के Diller को Open करना है.

और 1299 पर डायल करना है, जैसे ही आप 1299 पर कॉल करेंगे २ से ३ सेकंड के अंदर कॉल अपने आप कट जायेगा उसके बाद आपके नंबर पर एक मैसेज आएगा जिसमे आपके मोबाइल नंबर के साथ उसकी सारि Usage भी बता देगी.

यदि आपके नंबर पर कोई Active Plan मौजूद होगा तो वरना उस मैसेज में सिर्फ आपका मोबाइल नंबर ही Show होगा और उसके साथ You have no active plan यह भी लिखा होगा.

Jio Ka Number Kaise Nikale USSD Code

दोस्तों ऊपर अपने जाना की Jio का No कॉल करके कैसे पता कर सकते है, अब जानते है Jio Ka Number Kaise Nikale USSD Code के बारे में किउंकि USSD Code की मदत से आप सिर्फ Jio का नहीं बल्कि किसी भी कंपनी का Sim का नंबर जान सकते है.

हालांकि सभी टेलीकॉम कंपनी का USSD कोड अलग अलग होता है, चाहे आपके पास स्मार्टफोन हो या कोई फीचर फ़ोन USSD Code के मदत सेआप किसी भी फ़ोन से अपने मोबाइल का नंबर पता कर सकते है.

Jio Ka Number Kaise Nikale USSD Code

USSD Code से Jio Ka Number निकालने के लिए आप *1# या फिर *580# डायल करके अपने जिओ नंबर निकाल सकते है.यदि कोड डायल करने के बाद Connection Problem या फिर Invalid MMI Code शो करता है, तो आप एक बार अपने मोबाइल के सेटिंग में जाकर Flight Mode को on करके Off करें.

और फिर एक बार इस कोड को डायल करना है इसके बाद आपको अपना मोबाइल का नंबर Show होने लग जाएगा. कई बार ऐसा भी होता है की Network Issue रहता है जिसके कारण USSD Code Dial में प्रॉब्लम देखने को मिलता है, लेकिन यदि आपके साथ ऐसा नहीं हो रहा है तो आपको ऐसा करने की बिलकुल अबस्यकता नहीं है.

Jio Ka Number Kaise Nikale SMS Karke

दोस्तों Jio ka No Kaise Nikale Call Karke यह तो आप जान गए हो, आप यदि अगर SMS करके Jio का नंबर पता करना चाहते है, तो इसके लिए आप अपने फ़ोन के मैसेज बॉक्स को ओपन करें और New Message में Type करे BAL और 199 पे Send कर दे.

Message Send होने के बाद कुछ समय बाद आपको एक Message प्राप्त होगा. जिसमें आपके Jio नंबर के साथ आपके नंबर पर कौन सा प्लान एक्टिव है और वह प्लान कब ख़तम होने वाला है और आपका Daily Usage भी होगा.

Jio Ka Number Kaise Nikale SMS Karke

ज्यादातर लोग इस तरीके को अपने प्लान सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल करते है, लेकिन आप इस तरीके से आपके Jio का Number भी जान सकते है. क्योंकि प्लान के details के साथ साथ आप अपना नंबर का भी पता लगा सकते है.

Jio App Se Jio Ka Number Kaise Nikale

बहुत सारे लोग MyJio App का इस्तेमाल करते है अगर आपके फ़ोन पर भी MyJio App पहले से Installed है तो आप इसके जरिये अपना jio का नंबर जान सकते है.

इसके लिए आपको अपने फोन में MyJio ऐप को खोलना है, और ऍप खोलते ही आपको My Account के सेक्शन में आपका नंबर दिख जायेगा.

Jio App Se Jio Ka Number Kaise Nikale

और यदि आपके Phone में MyJio ऍप Install नहीं है तो आप इसको Google Play Store से Free में डाउनलोड कर सकते है.

अगर आप पहले से ही MyJio App पर अपना अकाउंट open किया है तो ही आप अपना नंबर जान सकते है. और अगर आप अभी डाउनलोड करेंगे तो आप अपना नंबर नहीं देख पाएंगे इसके लिए आपको सबसे पहले अपने Jio नंबर से अकाउंट ओपन करना होगा.

MyJio App पर अकाउंट खोलने के लिए आपको सिर्फ Jio Number की अबस्यकता होगी यदि आपको अपना नंबर याद है तोह आप अपना अकाउंट बना सकते है.

Mobile Setting Se Jio Ka Number Kaise Nikale

सबसे आखिर में और नंबर 5 में आता है की Mobile Setting Se Jio Ka Number Kaise Nikale इस मेथड के जरिये आप बड़े ही आसानी से अपने नंबर को जान सकते है.

तो चलिए जानते है की Mobile ki setting से Jio ka number kaise nikale. सबसे पहले अपने Phone की Settings में जाए उसके बाद SIM card & mobile data ऑप्शन पर क्लिक करें फिर आपको आपके मोबाइल का नंबर दिख जायेगा.

Mobile Setting Se Jio Ka Number Kaise Nikale

और यदि आपको SIM card & mobile data का ऑप्शन Show नहीं कर रहा है तो आप Settings के Search bar पर Sim card सर्च कर सकते है. क्योंकि हर Mobile का सेटिंग्स अलग अलग होता है, लेकिन आप इसके मदत से भी अपना Jio का नंबर चेक कर सकते है.

Also Read

Conclusion – अंतिम शब्द

दोस्तों चाहे कुछ भी हो लेकिन हमें अपना SIM का नंबर पता होना बहुत जरूरी है, किउंकि इसका जरूरत हमें कहीं पर भी पड़ सकता है.

और अगर आप अपना नंबर भूल गए थे तो हमने इस पोस्ट में बताया है की Jio ka number kaise nikale , Jio ka number kaise nikale ussd code, Jio ka no kaise nikale कॉल करके के बारे में.

दोस्तों ऊपर बताए गए 5 तरीके से आप बड़े ही आसानी से अपने Jio का नंबर जान सकते है. अगर इनमें से कोई एक तरीका काम नहीं कर रहा हो तो आप दुसरे तरीके को अपना सकते है.

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको यह पोस्ट Jio Ka Number Kaise Nikale Hindi Me 2023 अच्छे से समझ में आ गया होगा.

आशा करता हूँ के आपको यह लेख Jio ka number kaise nikale , Jio ka number kaise nikale ussd code बहुत ही पसंद आया होगा, और आपको इस लेख से कुछ न कुछ नया सीखने को मिला होगा.

हमारा यह छोटा सा प्रयास आपको कैसा लगा हमें नीचे दिए गए कमेंट Box में Comment करके जरूर बताएं. यदि यह लेख Jio ka no kaise nikale आपको पसंद आया हो और आपके लिए हेल्पफुल रहा हो तो इस Post को अपने Family और दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

और यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप हमें बेझिझक हो कर निचे दिए गए Comment बॉक्स में Comment करके पूछ सकते है. हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे. हमें आपके Comment का इंतजार रहेगा.

Thank You.

Share This Article
Follow:
आप सभी को से स्वागत है MrHindiTech पर. मेरा नाम Aryan Mandal है.और में इस Blog का Founder हूँ
1 Comment
  • It’s hard to come by knowledgeable people about this subject, but you sound like you know what you’re talking about! Thanks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *