किसी भी Phone की Warranty कैसे Check करें in Hindi

4.2/5 - (4 votes)

क्या आप अपना Mobile की Warranty भूल गए हो, और आप अपना Mobile की Warranty Check करना चाहते है. लेकिन आपको पता नहीं है की Phone की Warranty को कैसे Check किया जाता है.

तो फिर आप बिलकुल सही जगह पर आए हैं, जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि सभी Mobile की एक साल की Warranty होती है. लेकिन मोबाइल खरीदने के बाद हम अक्सर भूल जाते है की हमने अपने Mobile Phone को कब खरीदा था.

और जब हमारे Mobile में कोई खराबी आती है, तो हमें अपने मोबाइल Phone की Warranty को Check करने की नौबत अति है. क्योंकि अगर हमारे Phone की Warranty चली जाती है, तो हमें अपने Phone को Repair कराने के लिए भारी भरकम रकम चुकानी पड़ सकती है.

वही अगर हमारे Phone की Warranty मौजूद होती है, तो हमारे Mobile Phone बिलकुल Free में Repair हो जाती है. तो दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम यह जानने वाले है की आप किसी भी Phone की Warranty को कैसे Check कर सकते है.

अपने Phone की Warranty को Check करने के लिए आपको अपने Phone की IMEI Number का पता होना जरूरी है. जो की आपके मोबाइल में ही मौजूद होती है.

अगर आप जानते है की Phone की IMEI Number को कैसे देखा जाता है, तो बहुत अच्छी बात है और यदि आप नहीं जानते है तो इस ब्लॉग पोस्ट पर हम इसका  भी जिक्र करने वाले है. तो चलिए जानते है की Phone की Warranty कैसे Check किया जाता है, और हमेशा की तरह कुछ नया सीखते है.

किसी भी Phone की Warranty कैसे Check करें

जब हम कोई भी मोबाइल खरीदने जाते है, तो उससे पहले हम उस Mobile Phone की पूरी जानकारी हासिल करते है, साथ ही साथ हम यह भी पता करते है की उस मोबाइल के साथ Warranty मिल रहा है या नहीं.

और आज के समय में लगभग सारे मोबाइल Phone के साथ Warranty मिलता है, शायद ही कोई फ़ोन होगा जिसके साथ Warranty नहीं मिलता है. वैसे भी बिना Warranty के Mobile Phone को कौन खरीदना चाहेगा.

Warranty वाले Phone को खरीदने की बहुत सारे फायदें होते है, जैसे की मान लीजिये की आपके Phone कोई भी खराबी आता है चाहे वह Hardware की हो या फिर Software की हो आप बिना किसी लागत से अपने Mobile को Service Center से मुफ्त में Repair करा सकते है.

आपके Mobile में Free में Service Center से Repair करने के लिए आपके Mobile वारंटी का होना Mandatory है. मान लीजिए आपने एक नया फ़ोन खरीदा है,

और उस Phone के साथ एक साल का Warranty मिला है, तो Phone खरीदने के दिन से लेकर एक साल के अंदर अगर आपके Phone में कोई खराबी आता है तोह आप उस Phone को अपने नज़दीकी Service Center में जाके Free में Repair करा सकते है.

लेकिन ज्यादातर लोग Phone खरीदने के बाद यह बात भूल जाते है की उन्होंने अपने Phone को कब खरीदा था और जब वह अपने फ़ोन को Service Center पर Repair के लिए लेके जाते है,

तो फिर वहां से उन्हें पता चलता है की उनके Phone के वारंटी ख़तम हो गया है. यदि आपका Mobile में कोई खराबी आता है, तो Service Center जाने से पहले एक बार Mobile के Bill को जरूर Check कर लें.

Mobile Warranty Checker Tool in Hindi

यदि आपके Phone का Warranty Bill खो गया है, और आप यह पता नहीं लगा पा रहे है की आपने Phone कब खरीदा था.

तो फिर आप इस Mobile Warranty Checker Tool के मदत से बिना किसी वारंटी Bill के, IMEI नंबर के मदत से अपने Phone का Warranty Check कर सकते है.

वैसे तो इंटरनेट पर आपको बहुत सारे Mobile Warranty Checker Tool मिल जायेंगे लेकिन उसमे से कुछ Websites ठीक से काम नहीं करते है, और कुछ Websites Phone की Warranty Check करने के लिए पैसे भी चार्ज करते है.

लेकिन आज हम जिस Website के बारे में बात करने जा रहे है, उसके लिए आप बिना पैसो के ही अपने Mobile Phone की Warranty को check कर सकते है.

Mobile Warranty Checker Tool

हम जिस Website के बारे में बात कर रहे है, उस Website का नाम है WWW.eIMEI24.COM इस वेबसाइट के मदत से आप अपने Phone का Warranty, IMEI नंबर के जरिये बड़े ही आसानी से Check कर सकते है.

इस Website को अपने फ़ोन पर किसी Browser के मदत से Open कर लेना है, या फिर आप Google पर eIMEI24 भी Search कर सकते है.

इस Website को अपने मोबाइल के Browser में खोल लेने के बाद दिए गए Box पर अपने Phone के IMEI Number को डाल के Check Button के ऊपर Click कर देना है.

उसके बाद दिए गए IMEI नंबर के अनुसार उस फ़ोन के सारे Details Show होने लग जायेंगे. अगर आप अपने Phone के IMEI नंबर नहीं जानते है, या फिर किसी भी Phone के IMEI नंबर कैसे Check किया जाता है यह आपको पता नहीं है, तो घबराने की कोई बात नहीं है क्योंकि इसके बारे में हम निचे बताने वाले है.

Check Your Mobile Warranty

यदि आप ऊपर दिए गए मेथड का इस्तेमाल नहीं करना चाहते है, तो आप निचे दिए गए Table में से अपने Phone के Brand के हिसाब से Check कर सकते है.

नीचे Table में दिए गए Link के ऊपर क्लिक करके आप अपने फ़ोन के Warranty को बड़े ही आसानी से चेक कर सकते है.

नीचे दिए गए Mobile Brand में से अगर आपके Phone का Brand मैच नहीं हो रहा है, तो आप इस वेबसाइट eIMEI24 पर जा सकते है जिसके बारे में हमने Already ऊपर बताया हुआ है.

Phones Brand NameWarranty Check
iPhoneClick to check
SamsungClick to check
MotorolaClick to check
NokiaClick to check
XiaomiClick to check
OppoClick to check
VivoClick to check

How To Check Mobile IMEI Number

मोबाइल के Warranty को कैसे Check किया जाता है यह तो आपने जान गए होंगे, लेकिन Warranty Check करने के लिए IMEI नंबर का होना बहुत जरूरी है. क्योंकि बिना IMEI नंबर के आप अपने Phone के वारंटी को Check नहीं कर सकते है.

वैसे तो Phone के IMEI नंबर जानने के बहुत से तरीके है, जैसे की Mobile के Box में भी IMEI नंबर लिखा हुआ होता है. या मान लीजिए आपके मोबाइल का Box भी आपके पास नहीं है तोह आप अपने Phone के IMEI नंबर का पता कैसे लगाएंगे.

घबराने की कोई बात नहीं है यदि आपके पास Mobile Box नहीं है तो आप अपने Phone से ही IMEI नंबर जान सकते है. अब आपके मन सवाल आ रहा होगा की Phone से कैसे हम IMEI नंबर जान सकते है. तो में आपको बता दूँ के Phone के Settings में जाके आप About में से अपने Phone के IMEI नंबर जान सकते है.

चाहे आप किसी भी Brand के मोबाइल का इस्तेमाल किउना करते हो हर मोबाइल के Setting में About Section में आपको IMEI नंबर देखने को मिल जायेगा. और सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपने Phone के Dialer App से भी IMEI नंबर जान सकते है.

How To Check Mobile IMEI Number

उसके लिए आपको बस अपने Phone के Dialer App में यह Code *#06# Dial करना है. जैसे ही आप अपने Phone के Dialer App में यह Code *#06# Dial करेंगे आपके सामने IMEI नंबर Show होने लग जायेंगे.

इस Code के मदत से आप किसी भी Brand के Phone के IMEI नंबर जान सकते है, यह Code हर Mobile में काम करता है और इसके लिए आपको Settings में जाके Check नहीं करना पड़ेगा.

Phone की Warranty Check करने की फायदें क्या है

Phone के Warranty Check कैसे किया जाता है और Mobile के IMEI नंबर को कैसे Check किया जाता है यह तो आप अच्छी तरह से जान गए होंगे.

लेकिन क्या आप जानते है की Phone की Warranty Check करने की फायदें क्या है. तो में आपको बताना चाहूंगा की Phone की Warranty Check करने की बहुत सारे है, जैसा की मेने आपको बताया है की अगर आपका Phone की Warranty है, तो आप Free में अपने Phone  को Service Center से Repair कर सकते है.

और यदि आपके Phone की वारंटी ख़तम हो गया है तो फिर आपको आपके Phone को Reapir करने के लिए Paise देने होते है. ऐसे में अगर आपके पास Phone की Warranty Bill मौजूद है तो बड़े ही आसानी से आप अपने Phone की Warranty का पता लगा सकते है.

और यदि आपके पास Warranty Bill और Mobile का Box मौजूद नहीं है तो ऐसे में आपको अपने Phone की Warranty को Check करने के लिए थोड़ा बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.

ऐसे में Phone के वारंटी को Check करने के लिए Service Center जाना पड़ता है, लेकिन इस Mobile Warranty Checker Tool के मदत से आप Online ही IMEI नंबर के मदत से Phone के Warranty को Check कर सकते है.

Phone के Warranty Check करने की और भी बहुत सारे फायदें है, लेकिन उन में से यह सबसे बड़ा फायदा है फोन के वारंटी को Check करने की.

Conclusion – निष्कर्ष

दोस्तों मुझे उम्मीद है की अब आपको समझ में आ गया होगा की Phone की Warranty को कैसे Check किया जाता है. और कैसे Phone के IMEI Number को Check किया जाता है, और Phone के Warranty को Check करने की फायदें क्या होता है.

दोस्तों Mobile IMEI Number चेक करने के भी बहुत सारा फायदें है जैसे की मान लीजिये जब भी कभी आपका Phone गुम हो जाता है या फिर चोरी हो जाता है.

तो ऐसे हालत में IMEI Number के मदत से आप उस Mobile Phone को Block कर सकते है, और उस Phone के Location भी Track कर सकते है.

आशा करता हूँ की आपको यह लेख किसी भी Phone की Warranty कैसे Check करें in Hindi पसंद आया होगा और आपके इस Blog Post से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा. हमारा यह छोटा सा प्रयास आपको कैसा लगा हमें नीचे दिए Comment Box में कमेंट करके जरूर बताएं.

यदि यह लेख Phone की वारंटी कैसे Check करें आपको पसंद आया हो और आपके लिए Helpful रहा हो तो इस पोस्ट को अपने परिवार और दोस्तों के साथ जरूर Share करें.

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें बेझिझक Comment बॉक्स में Comment करके पूछ सकते है. हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे. हमें आपके Comment का इंतजार रहेगा.

Thank You…

Sharing Is Caring...

Leave a Comment