PM Awas Yojana

PM Awas Yojana क्या है, जानिये कौन कौन कर सकते हैं Apply? 202

दुनिया में हर किसीका सपना होता है, एक खुशाल ज़िन्दगी जीना, जिसमे एक अच्छा पक्का घर की भी जरुरत है. लेकिन बेरोजगारी, गरीबी में इंसान ऐसा उलझ जाता है की, उसका सपना, सपना ही रह जाता है. हमारे भारत देश की लोगों का यह सपना पूरा करने और उनको एक अच्छा पक्का मकान दिलाने के लिए PM Awas Yojana को लागु किया गया है.

देश के प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi जी के द्वारा साल 2015, June में इस योजना की शुभारंभ किया गया है. जिसको दो हिस्से में बांटा गया है, एक है गाओं के लोगों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (Pradhanmantri Awas Yojana – Rural) और शहर के लोग, जो गाओं से आके बस गए है, उनके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी (Pradhanmantri Awas Yojana -Urban).

ग्रामीण तथा शहरी गरीब और बेघर नागरिकों को एक पक्का घर के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए Central government के द्वारा इस योजना की शुरुवात किया गया था. इस योजना को मिनिस्ट्री ऑफ़ हाउसिंग एंड अफेयर्स (Ministry of Housing and Affairs) के द्वारा जारी किया गया है.

जिसमें Global Housing Technology Challenge – India (GHTC), CLSS Awas Portal ( CLAP), Affordable Rental Housing Complexes (AFRHs) ने सहायता के हाथ बढ़ाया है और इस योजना को कामयाब किया है. इस योजना से पहले, साल 1985 में Indira Awas Yojana के नाम से गरीब और बेघर नागरिकों को पक्का घर के लिए आर्थिक सहायता दिया जाता था.

लेकिन मोदी सरकार आने के बाद 2015 में Indira Awas Yojana को प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम से बदल दिया गया. इंदिरा आवास योजना के अंदर भी बहुत सारे भारतवाशी को लाभ हुआ था और बहुत सारे लोग इस योजना के अभारी हुए थे.

PM Awas Yojana की उद्देश्य क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना, 2015 में सुरुवात किया गया था, जिसकी मुख्य उद्देश्य यह था की, साल 2022, जब भारत देश आज़ादी का 75 साल पुरे होने की जस्न मनाएगा, तब तक देश के 1.2 Crore गरीब और बेघर जनता खुद का पक्का मकान पाने के खुशी मनाएंगे.

यह योजना जितना गाओं के स्तर पर प्रभाबित तरीकों से काम करता है, उतना ही सहरी स्तर पर काम करता है. जिन सब उद्देष्य को नजर में रख कर इस योजना को कार्यकारी किया गया है , वह सारे उद्देश्य पूरी तरह सफल हुए है.

  1. इस योजना का मुख्य उद्देश्य है सबके लिए घर. देश के हर एक गाँव और शहर में रहने वाले योग्य हिताधिकारियों को एक पक्का मकान का सुविधा देने के लिए इस योजना को जारी किया गया है.
  2. Earthquake, Flood, Cyclone, Landslide ये सब Natural Disasters को नज़र में रखे हुए, ऐसे मजबूत घर बन ना चाहिए, जैसे यह सब परिस्थितियों का डट कर सामना कर सकते है. और लोगों को एक सुरक्षित ज़िन्दगी की दावा कर सकते है.
  3. सिर्फ एक पक्का घर ही नहीं, घर में शांति और सुरक्षित से रहने वाले मूल आवश्यकताएँ जैसे की पानी और बिजली की सुविधा, टॉयलेट की सुविधा का भी ध्यान रखा गया है.
  4. ख़ास करके वह लोग, जिनके पास कोई सहायता पहुँच नही सकती है, जेसे की झोपडी में रहने वाले, SC और ST समुदाय के लोग, बिधवा औरतें और जो शारीरिक रूप से सक्षम नहीं है, वह सब इस योजना में शामिल होने के लिए बिशेष ध्यान गया है.
  5. बिना किसी मूलचल, भेदभाव या धोखाधड़ी के शिकार हुए बिना, इस योजना का लाभ उठाकर लोगों को एक अच्छा और खुशहाल ज़िन्दगी जीने का मौका देना ही इस योजना का उद्देश्य है.

PM Awas Yojana के नियम/गाइडलाइन क्या है और कौन कौन पात्र है?

पीएम आवास योजना भारत के हर एक योग्य नागरिक के लिए बनाया गया है, जिसमे वह सब उपकृत होकर एक पक्का घर और आवश्यक सुविधा के साथ जीवन बिता सकते है.

इस योजना में खुदको शामिल करने के लिए लोगों को कुछ नियम तथा गाइडलाइन को अनुसरण करके उसके लिए योग्य बनना जरुरी है, जिससे वह PMAY पात्रता मानदंड के अंदर आ सकते है.

  1. इस योजना में योग्य विवेचित होने वाले नागरिक तथा उनके परिवार का बार्षिक आय 18 Lakhs से कम होना चाहिए. आय की हिसाब से परिवार को 3 हिस्से में बांटा गया है. EWS (Economically Weaker Section ) जिनकी वार्षिक आय 3 लाख तक, LIG (Lower Income Group) जिनकी वार्षिक आय 3 lakh से 6 lakh तक और MIG (Middle Income Group) जिनकी वार्षिक आय 6 lakh से 12 lakh तक है. और इसमें ST, SC, विधवा औरतें और शारीरिक अक्षम लोग भी शामिल हो सकते है.
  2. देश में किसी भी जगह पर आप या आपके परिवारवालों के नाम पे पहले से कोई पक्का घर हो, तोह वह इस योजन का हिस्सा नहीं बन सकते है.
  3. अगर आप इस योजना में आवेदन करते समय कोई संपत्ति तथा जगह खरीदते है, तोह इस योजना के लिए योग्य नही बन सकते है. नयी जगह खरीद कर घर बनाना इस योजना का नियम है.
  4. जो भी जगह आप घर बनाने के लिए खरीदते है, उसमे अंशिदार के नाम पर आपके परिवार का एक महिला नाम जुड़ना चाहिए. अगर आपके परिवार में कोई भी महिला सदस्य न हो तोह फिर, वह इस नियम पालन न करके भी योजन में हिस्सेदार बन सकते है.
  5. अगर आपको राज्य या Central government के तरफ से कोई भी आर्थिक सहायता पहले मिल चुकी है, और अगर आप पहले से ही इस योजना में शामिल होकर आर्थिक सहायता पा चुके है, तोह फिर आप इस योजना में शामिल नहीं हो सकते है.
  6. सबसे जरुरी बात, घर बनाने के लिए ख़रीदा गया जगह, इस योजना के सूचि के अनुसार बनाया गया गाओं या सहर की जगह पर होना चाहिए.

PM आवास योजना में क्या क्या Documents लगते है?

पीएम आवास योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक योग्यता के साथ कुछ Documents या दस्ताविज की जरुरत है. तोह इस योजना में आवेदन करने से पहले उन सारे Documents को तैयार रखके पास के जनसेवा केंद्र या साइबर हब में जाकर आवेदन कर सकते है.

  • परिचय प्रमाण तथा Identity Proof और Address की प्रमाण के लिए Aadhar card, PAN card, Voter ID Card की जरुरत है.
  • आय की प्रमाण के लिए LIG, MIG, EWS Certificate और Income Certificate की जरुरत है.
  • संपत्ति की Detail के तौर पर Property Allotment letter और Property Agreement आपके पास होना चाहिए.
  • पिछले 6 महीने की Bank account statement की Copy की जरुरत है.
  • ST, SC, OBC Certificate आपके पास होना चाहिए, जिससे जरुरत पड़ने पर Caste तथा जाती का प्रमाण मिल सकता है.
  • दो Passport size photo और आपके पास कोई पक्का घर नहीं होने का एक Self Declaration की जरुरत है.
  • MNREGA नंबर, SBM Number और DBT (Direct Benefit Transfer) के लिए Aadhar card से Link किया गया Bank Account को इस्तेमाल करने के लिए एक Consent Form की जरुरत है.

PM Awas Yojana Form कैसे भरें 2024 में?

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने के लिए आप पास के सहज केंद्र जा सकते है या खुड़के Phone या Laptop में भी आवेदन कर सकते है. इसके लिए आपको नीचे दिए गए कुछ आसान Steps को Follow करना है.

  • सबसे पहले आपको PMAY Official Website पर जाना है.
  • उसके बाद Menu पर Select करके Citizen Assessment क्लिक करना है.
  • फिर आपको Aadhar Number भर कर Verification करना है.
  • Personal details जैसे की Name, Address, Bank account details और बाकि सारे डिटेल्स भरना है, और सब सही है या नही जान ने के लिए फिर से एक बार चेक करना है.
  • उसके बाद सेव Save बटन पर क्लिक करते ही आपको आपका Application Number मिल सकता है. और अब आप PM Awas Yojana में शामिल हो गए है.

प्रधानमंत्री आवास योजना की फायदे क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना का मुक्ष उद्देश्य यह है की , देश की गरीब और बेघर नागरिकों को एक पक्का मकान मिले और सारी सुख सुविधाएं भी मिले , जिससे वह एक खुशाल ज़िन्दगी जी सकते है. इस योजना के अन्दर लाभबान हुए लोगों को आर्थिक सुविधा के साथ और भी बहुत फायदे मिलता है. जैसे की

  1. गैर पहाड़ी इलाको में रहने वाले योग्य नागरिको को 1.20 Lakh की आर्थिक सहायता मिलती है. जिसमे केंद्र सरकार की तरफ से 60% और राज्य सरकार की तरफ से 40% की योगदान रहता है.
  2. पहाड़ी इलाके खास करके उत्तरी राज्यों और Jammu Kashmir के लोगों को पक्का मकान केलिए 1.30 लाख की आर्थिक मदद मिलता है. जिसमे 90% Central government की और सिर्फ 10% State government की योगदान रहता है.
  3. इस योजना में लाभबान हुए हर एक व्यक्ति को SBM (स्वच्छ भारत मिशन) की तरफ से अलग से 12000 मिलते है, जिससे वह शौचालय बना सकते है.
  4. सिर्फ उतना ही नही, Unskilled Labor जो भी इस योजना के लाभबान हुए है, मनरेगा के द्वारा उन के लिए हर दिन 90.95 रुपये मिलते है.
  5. कोई भी धोखाधड़ी या छेड़खानी किये बिना, इस योजना में मिलने वाले पैसे सीधे लोगों की Bank Account में आता है.

PM आवास योजना List कैसे Check करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना की List में आपका नाम आया है या नहीं, आपको पक्का घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता मिलने वाला है या नहीं, यह सब आप खुद Check करके जान सकते है. ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए अलग अलग तरीके है. इसके लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना है.

PMAY – G (ग्रामीण) की List Check करने के लिए

  • सबसे पहले आपको PMAY – G (ग्रामीण) की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है.
  • आवेदन के समय दिया गया Registration Number देने के बाद आपके नाम लिस्ट पर है या नहीं पता चल सकता है.
  • बिना रजिस्ट्रेशन नंबर के भी आप लिस्ट में नाम चेक कर सकते है. उसके लिए आपको PMAY – G (ग्रामीण) की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर Advanced Search पर क्लिक करना है.
  • फिर उसमें पूछे गए Personal Details के बारे में भरने के बाद Search पर क्लिक करना है. उसके बाद आपका नाम है या नहीं आप जान सकते है.
  • जिनके भी नाम लिस्ट में आता है, सिर्फ वही आगे की डिटेल्स के बारे में जानकारी पा सकते है.

PMAY – U (शहरी) की लिस्ट चेक करने के लिए

  • सबसे पहले आपको PMAY – U (शहरी) की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है.
  • उसके बाद Search Beneficiary ऑप्शन पर क्लिक करके Search By Name ऑप्शन को सेलेक्ट करना है.
  • फिर आपको अपना नाम भरना है. अगर आपका नाम लिस्ट में है, तोह फिर आपका नाम और डिटेल्स आप देख सकते है और आगे के डिटेल्स के बारे में जान सकते है.

यह भी पढ़े

Conclusion – निष्कर्ष

प्रधानमंत्री आवास योजना गाओं से लेकर शहर तक हर राज्यों के लोगों के लिए बनाया गया है. जिससे देश से गरीबी दूर होकर बेघर लोगों को घर मिलता है. इस योजना के जरिये गांव की गरीबी और सहर में झोपडी में रहने वाले लोगों की संख्या कम हो सकते है.

स्वच्छ भारत मिशन (SBM) के तहत शौचालय का सुविधा देकर देश से प्रदुषण और अस्वछता को दूर करके एक स्वस्थ और स्वच्छ भारत बनाने से और इस योजना के अंदर काम करने वाले MNREGA के द्वारा देश से बेकारी और बेरोजगारी दुर होते है, जिससे देश विकास और उन्नति की दिशा पर आगे बढ़ता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top