PM Kaushal Vikas Yojana 4.0

PM Kaushal Vikas Yojana 4.0 क्या है, कैसे करें अप्लाई?

आज के इस डिजिटल तथा टेक्नोलॉजी की दुनिया खुद्की स्किल को बढ़ाना बहुत जरुरी बन गया है. बदलती हुई ज़माने के साथ बराबरी करने के लिए और खुदको हमेशा रोजगारक्ष्यम रखने के लिए टेक्नोलॉजी में Upgrade रहना हमारे ज़िन्दगी का एक Important हिस्सा बन गया है.

इसीलिए हम खुदको जितना Skilled बनाएंगे और जितना अपडेट रखेंगे, आगे चलकर वही Skills हमारे रोजगार के माध्यम बनने के साथ हमारे देश के अर्थब्यबस्था को बढ़ावा देने में भी मददगार साबित हो सकता है. देश के युवाओं के Skill Development करने के लिए , तरह तरह के Digital Activity में खुदको सामिल करने केलिए और Training के जरिये रोजगारक्ष्यम बनाने के लिए भारत सरकार के द्वारा PMKVY योजना बनाया गया था.

जिसकी पहली योजना PMKVY 1.0, 2015 में शुरू किया गया था, जिससे 19.86 लाख Candidates को Training दिया गया था. उसके बाद 2016 में PMKVY 2.0 में 1.10 करोड़ और 2020 में PMKVY 3.0 के अन्दर 7.37 लाख Candidates को Training दिया गया था. इस योजना में 3 तरह के ट्रेनिंग होते है . पहला है – STT (Short Term Training) जिसमे Total Training Period 300 से 600 घंटे की होता है और इसमें बेरोजगार School और College drop out बच्चे शामिल हो सकते है.

उसके बाद है RPL (Recognition of Prior Learning), जिसमे Candidates को Industry related projects के बारे में ट्रेनिंग और Certification मिलता है. अंत में आता है, SP (Special Projects) जिसमें, कैंडिडेट्स को short term projects में शामिल किया जाता है, जो की Executive समिति के द्वारा मंजूर किया जाता है और भबिष्य में चलकर नौकरी की सुबिधा मिलने में मददगार होता है.

PM Kaushal Vikas Yojana 4.0 क्या है ( PMKVY Kya Hai)

PM Kaushal Vikas Yojana 4.0 Ministry of Skill Development and Entrepreneurship (MSDE), भारत सरकार की एक योजना है, जिसे National Skill Development Corporation (NSDC) के द्वारा लागू किया गया है. यह भारत सरकार की चौथी योजना है जिसे भारत की बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण के जरीये रोजगार का एक माध्यम दिलाने के साथ-साथ उनके जीवन को बेहतर बनाने का प्रयास रखा जाता है.

Skill India कार्यक्रम के अंदर इसकी अबधी साल 2022 से 2026 तक रखा गया है. ऐसे बहुत सारे Regulatory संस्थाए जेसे की National Council for Vocational Education and Training (NCVET), National Skill Qualification Framework (NSQF) इसमें शामिल है , जिन्होंने ट्रेनिंग के जरिये रोजगार क्षम बनाने की जिम्मेदारी लिया है. इस योजना के अंदर काम करने या ट्रेनिंग लेने के लिए प्रधानमंत्री कौशल केंद्र, PMKVY Training Center और ITI , School, College तरह तरह प्राइवेट और गवर्नमेंट संस्थाओं को अनुमोदित किया गया है.

PMKVY में कितना कोर्स होता है

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana देश के युवाओं के Skill Development और उसके प्रमाण स्वरुप Certification द्वारा उनको उस्चाहित करने के लिए एक प्रोग्राम है. जिसमे उनको दिन व दिन बढ़ती टेक्नोलॉजी और उससे जुडी हर तरह काम, जिससे डिजिटल तरीकों से किया जाता है, उसके बारे में ट्रेनिंग दिया जाता है.

और बाद में अच्छे से ट्रेनिंग पाने वाले कैंडिडेट्स को तरह तरह के काम में नियोजित किया जाता है. इसके अलावा, Skill India App के जरिये फ्री में बहुत सारे Course के बारे में पढ़ सकते है और सर्टिफिकेट पा कर भबिष्य में नौकरी कर सकते है. PMKVY में पहले से बहुत कोर्स की सुबिधा थी, बाद में PMKVY 3.0 के समय और 332 कोर्स को उसमें शामिल किया गया. अब कुल मिलकर 780 Courses महजूद है. कैंडिडेट्स अपनी योग्यता के अनुसार इसमें भाग लेकर इसका लाभ उठा सकते है.

  • Tourism
  • Hospitality
  • Textile
  • Telecom
  • Sports
  • Green job
  • Retailers association
  • Technician
  • Mining
  • Media and entered
  • Logistics
  • Leather
  • Its
  • Plumber
  • Crane operator
  • Health care
  • Handicrafts
  • Carpet
  • Gem and jewelry
  • Furniture
  • Food industry
  • Electronics
  • Construction
  • Account executive
  • Agriculture
  • Home furnishing

यह सब मुख्य Departments है, इसके अंदर और भी बहुत सारे कोर्स है, जिसमे बहुत कैंडिडेट्स पार्टिसिपेट करते है और फायदेमंद भी होते है.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए.

PM Kaushal Vikas Yojana 4.0 में देश की हर एक युवा शामिल होकर उसके लाभ उठा सकते है. लेकिन इस योजना में शामिल होने से पहले कुछ साधारण Documents पास होना जरुरी है, जिसकी आपको PMKVY में registration करते वक्त आवश्यक है.

सबसे पहले आपकी परिचय का प्रमाण के लिए आपके पास Aadhar card का होना जरुरी है, पत्ते या एड्रेस के प्रमाण स्वरुप Voter ID कार्ड या Bank passbook होना जरुरी है, जिसमे आपके Permanent Address के बारे में अच्छे से लिखा गया हो और पहचान के लिए 2 Passport size photo की जरुरत पड़ सकती है.

तोह PMKVY 4.0 में हिस्सा लेने से पहले यह सब डाक्यूमेंट्स को अपने परिचय और एड्रेस के हिसाब से अपडेट करदिजिये, जिससे आप बिना किसी रुकावट के साथ इस योजना की हिताधिकारी बन सकते है.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए पात्रता मानदंड क्या है.

PM Kaushal Vikas Yojana 4.0, भारत सरकार के द्वारा लागु किया गया है, जो की साल 2026 तक जारी रहने वाला है. इससे पहले इस योजना की पुरानी फेज जैसे की PMKVY 1.0, 2.0 और 3.0 के अंदर बहुत सारे कैंडिडेट्स ट्रेनिंग लेकर और Technology, Modern Industrial Activity के बारे में बहुत कुछ जानकार फायदेमंद रहे है और आगे चलकर एक सुनहरा भबिष्य बना रहे है . इस योजना में एक हिस्सेदार बनने के लिए आपको कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया या पात्रता मानदंड का अनुसरण करना पड़ता है . जैसे की

  1. इस योजना में शामिल होने के लिए सबसे पहले आप एक भारतीय होना जरुरी है. मतलब अगर आप भारत के नागरिक है, तोह इसमें शामिल हो सकते है.
  2. अगर आपकी उम्र 15 से 45 साल है, तोह आप इस योजना का लाभ उठा सकते है. 15 साल से कम या 45 साल से ज्यादा उम्र वाले इसमें शामिल नहीं हो सकते है.
  3. इस योजना में हिस्सा लेने के लिए आपके पास Aadhar card, उससे Link किया गया Bank Account होना जरुरी है. और दूसरे Identity Card जैसे कि Voter id , PAN card की भी जरुरत पड़ सकती है.
  4. अगर आप 10 क्लास तक पढ़े है या फिर School या College Dropout स्टूडेंट है, तोह भी इस योजना में हिस्सा ले सकते है.
  5. इन सबके बाद अगर आप बेरोजगार है, तभी इसमें सामिल हो सकते है. यदि अगर आप कोई भी Private और Government संस्था से रोजगार कर रहे है, तोह इसमें शामिल नहीं हो सकते है.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का उद्देश्य क्या है.

PM Kaushal Vikas Yojana 4.0, जो की देश की युवाओं के लिए बनाया गया है, यह Training और Skill development के जरिये Digital और टेक्नोलॉजी पर आधारित काम के बारे शिक्षा मिलने के साथ उनको नौकरी का अवसर मिलता है, जिससे उनका निजी जीवन में सुधार आने लगता है और देश का Economy में भी विकास होता है. PMKVY 4.0 की कुछ बिशेष उद्देश्य है, जिससे देश के लोगों के साथ देश का भी उन्नती होता है.

  • इस योजना की पहली उद्देश्य है- युवाओं को Skilled तथा कुशल बनाना और उनके स्किल के मुताबिक आगे चलकर भबिष्य में कुछ अच्छा काम में नियोजित होकर अच्छी तरह जीवन बिताने के लिए उनको योग्य बनाना.
  • बेरोजगार युवाओं को रोजगार के लिए सक्षम बनाना और Skill के अनुसार रोजगार के रास्ते चुनने के लिए आसान बनाना.
  • Special Projects के जरिये दूर दराज इलाके जैसे कि पहाड़ों के पास होने वाले गाओं, बॉर्डर एरिया, प्राकृतिक आपदाएं से घिरे रहने वाले इलाकों के सहायता के एक मिसाल बनकर खड़े होना और उनके समस्याओं को दूर करना.
  • खास करके स्क, सत और महिला कैंडिडेट्स को ज्यादा से ज्यादा इस योजना में शामिल करके टेक्नोलॉजी और Digital Skills को Develop करना और उनको स्वारोजगार बनाना.
  • ट्रेनिंग के जरिये Technology और Industry से जुड़े काम के बारे में ज्ञान देना और उनको Employment बनाने के लिए प्रोत्शाहित करना.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के क्या फायदे हैं.

देश के युवाओं को सशक्त बनाने और देश से बेरोजगारी दूर करने में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 की बहुत बड़ी भूमिका है. इस योजना के अंडर ट्रेनिंग लेने वाले युवाओं को तरह तरह फायदे तथा लाभ मिलते है. जैसे की

  • यह योजना ट्रेनिंग के जरिये युवाओं के स्किल डेवेलोप करता है और सर्टिफिकेशन के जरिये नौकरी दिलाने में भी मदद करता है.
  • ट्रेनिंग लेने वाले युवाओं को आर्थिक सहायता के रूप में ट्रेनिंग खत्म होने तक हर महीने 8000 रुपये मिलते है.
  • Experienced युवाओं को Skill और Industry के क्षेत्र में सक्षम बनाने केलिए ट्रेनिंग देते है और नौकरी दिलाकर बदलती ज़माने के साथ कदम मिलाकर चलने में मदद करते है.
  • PMKVY 4.0 स्किल्ड और दक्ष युवाओं का एक मण्डली बनाता है, जो आगे चलकर देश की अर्थनीति को बढ़ावा देने में मदद करते है और देश की उन्नति करते है.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में आवेदन कैसे करें.

भारत सरकार के द्वारा आयोजित प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास बताये गए योग्यता और आवश्यक डाक्यूमेंट्स का होना जरुरी है. आपके नजदीकी साइबर सेंटर या फ़ोन में कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप इस योजना में दाखिला ले सकते है.

Step 1. PM Kaushal Vikas Yojana 4.0 रजिस्ट्रेशन करने केलिए सबसे पहले आपको इसकी Official website पर जाना है. निचे दिए गए Link पर क्लिक करके आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट तक पहुँच सकते है. https://www.pmkvyofficial.org/

Step 2. इसके बाद आपको Registration बटन पर क्लिक करना है. फिर वहां आपको Mobile Number देना है और वेरिफिकेशन केलिए उस नंबर पर भेजे गए OTP डालना है.

Step 3. Verify होने के बाद आपको एक Pin सेट करना है, अब आपका Registration हो चूका है.

Step 4. अब आपको eKYC Verification करना है, इसके लिए आपको Aadhaar Number देना है और Verify करने के लिए आधार से जुड़े Phone Number पर भेजे गए OTP देना है.

Step 5. अब अप्लाई करने के लिए Dashboard पर दिखाया गया Apply now बटन पर क्लिक करना है. वहां आपको आपके नाम ,पर्सनल डिटेल्स, परमानेंट एड्रेस , जिल्ला, स्टेट यह सब कुछ सही तरीके से भरना है. इस सब लिखने वक्त अस्प्को ध्यान में रखना है की , जितने भी बॉक्स के पास स्टार मार्क है, उनको भरना जरुरी है.

Step 6. फॉर्म भरने के बाद लास्ट में आपको Submit बटन पर क्लिक करना है. इसके बाद दिए गए Details के बारे में आप अपने मोबाइल नंबर या Email id से जान सकते है.

Step 7. अब आप PMKVY 4.0 में सामिल हो गये है. उसके बाद आप इससे जुड़े सारे इनफार्मेशन पा सकते. आपको क्या कोर्स करना है, ट्रेनिंग सेंटर कहाँ है, कितने समय का कोर्स है यह सब के बारे में जान सकते है.

यह भी पढ़े

Conclusion – निष्कर्ष

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 में आप तरह तरह के कोर्स का लाभ उठा सकते है, जो की बिलकुल फ्री है, इसके लिए आपको कुछ भी पैसा खर्चा करनेकी कोई जरुरत नहीं है. आप आपके योग्यता के मुताबिक कोर्स चयन कर सकते है.

अगर आपको ऑफलाइन कोर्स करना है, तोह उसके लिए आपको Training Centre में जाना है और Online Course अपने मोबाइल फ़ोन या लैपटॉप से कर सकते है. ट्रेनिंग सेंटर आपके रहने और खाने का भी ब्यवस्था किया जाता है . जहाँ आप बिलकुल सुरक्षित रूप से रहकर अपनी ट्रेनिंग पूरी कर सकते है और पैसे के साथ Certificate भी मिलते है. जिसका इस्तेमाल करके आप अच्छी ज़िन्दगी बना सकते और देश के विकास का एक हिस्सा बन सकते है.

Thank you

Tech News & Updates Desk

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top