क्या 2024 में Macbook Air M1 लेने लायक है? जाने फायदे और नुकसान

2020 में टेक्नोलॉजी की दुनिया में एक नया और इंट्रस्टिंग बदलाव आया था. क्या आपको याद है. जब 2020 में एप्पल ने MacBook Air M1 लैपटॉप रिलीज़ किया था, तब इसकी Attractive Design, Battery life और Amazing Features को देख के लोगो की मुह खुली के खुली रह गयी थी. मानो जैसे की यह अपनी केटेगरी में एक तहलका मचा रखा था.

उसके बाद MacBook Air M2, MacBook Air M3 भी लांच हुआ है. लेकिन क्या MacBook M1 की Value आज भी उतनी है, जितनी इसकी लांच होने के समय में थी, या फिर यह नए मॉडल्स के पीछे छुप गया है. क्या हम इससे 2024 में अपना सकते है. क्या यह हमारे जरूरतों को पूरा कर सकता है. ऐसे बहुत सारे सवाल आपके मन में डुबकी लगा रहे है. ऐसे सवालो का जवाब आज हम आपको देने वाले है.

हलाकि अब Apple ने पहले से बेहतर मॉडल्स रिलीज़ किया है, लेकिन M1 भी कुछ कम नहीं है. M2 और M3 मुकाबले इसमें एडवांस्ड फीचर्स और साइज में कमी हो सकती है, लेकिन. बहुत सारे लोग आज भी इसे पसंद करते है. वह भी इसकी Working Capacity और Affordable Price के लिए. आज के इस ब्लॉग पोस्ट पर हम बात करने वाले है, M1 की खूबियां और खामियां के बारे में.

यह Amazing Design, Solid Battery Backup, Budget Friendly होने के साथ साथ और कैसा फीचर्स आपको देता है, जिसके वजह से लोग आज भी इसे खरीदने की चाह रखते है. नए मॉडल्स लांच होने के बाद भीँ M1 की डिमांड में कोई कमी नहीं है. तो तैयार हो जाईये, M1 के बारे में वह सारे जानकारी पाने के लिए, जिसके बाद आप सोच में पड़ जायेंगे, की 2024 में M2 और M3 को छोड़ कर M1 को अपनाना कितना सही रहने वाला है. और यह टेक्नोलॉजी की दुनिया में आपका कितना साथ देने वाला है.

क्या Macbook Air M1 2024 में खरीदना चाहिए?

MacBook Air M1 अब तक की सबसे बेस्ट लैपटॉप्स में से एक है. इसकी खासियत है कि यह परफॉरमेंस, स्टेबिलिटी और डिज़ाइन में बिना किसी कमी के साथ अच्छा खासा प्राइसिंग भी मेन्टेन करता है. हलाकि एप्पल ने मार्केट में नए उपदटेड वर्शन के तौर पर MacBook Air M2 और MacBook Air M3 भी लांच कर चूका है.

लेकिन M1 की तोह बात ही अलग है. क्यूंकि जब एप्पल ने मैकबुक Air M1 लांच किया था, तब यह टेक्नोलॉजी की दुनिया में तहलका मचा रखा था. इसकी स्लिम और स्लीक डिज़ाइन, डिस्प्ले फीचर्स, वर्किंग परफॉरमेंस की वजह से यह सबके दिल में घर बना चुका था. इसकी वजह से लोग आज भी इसे पसंद करते है.

Macbook Air M1 2024

कॉलेज स्टूडेंट्स, वीडियो एडिटिंग और लाइट गेमिंग के लिए यह एक बहुत अच्छा चॉइस है. अगर आपको 60k से 70k के अंदर एक अच्छा परफॉरमेंस देने वाला स्टेबल और स्मूथ लैपटॉप चाहिए, तोह मैकबुक एयर M1 आपके लिए सही है. इतनी कीमत में आपको विंडोज के लैपटॉप्स मिल सकते है , लेकिन शायद परफॉरमेंस के मुकाबले यह MacBook M1 से पीछे रह जायेंगे.

क्यूंकि एप्पल इसमें आपको 8 कोर GPU के साथ M1 चिप प्रोवाइड करता है. MacBook Air M2 और MacBook Air M3 की फ़ीचर्स और प्राइसिंग आशमान छूने जैसी है, अगर आप 1 लाख से 1.5 लाख तक की इन्वेस्ट करना चाहते है , तोह आप बेझिझक इसे खरीद सकते है. लेकिन अगर एप्पल की अमेजिंग परफॉरमेंस और अफोर्डेबल प्राइस में एक साइलेंट लैपटॉप चाहते है, तोह M1 आपके लिए अच्छा है.

Design

अब बात करते है MacBook Air M1 की लाजवाब डिज़ाइन के बारे में. यह एक Slim Trim और Light Weight लैपटॉप है, जिससे कैर्री करते समय आपको एहसास ही नही होता है की आप एक हाथ में एक लैपटॉप लेके चल रहे है. इसमें Gold, Silver और Space Grey जैसे 3 प्रीमियम कलर ऑप्शंस अवेलेबल है, जो आपको एक Classy Look प्रोवाइड करता है.

2560×1600 पिक्सेल Resolution के साथ 13.3 इंच का Retina display मिलने वाला है. जिसमे वाइड कलर और 400 Nits Brightness के साथ आप Outdoors में भी आसानी से इसे इस्तेमाल कर सकते है. इसमें आपको Backlit Magic Keyboard मिलता है, इससे Type करने के लिए कुछ भी फाॅर्स लगाने की जरुरत ही नही, बस हल्के से टच करना पड़ता है.

Macbook Air M1 Keyboard & Trackpad

और इसकी Trackpad इतना Sensible है की, जब आप इसे मूव या प्रेस करेंगे, तब आपको फील होगा जैसे आप कुछ सेंसर बटन पर क्लिक कर रहे है. लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है. इसके साथ कीबोर्ड पर एक Touch id सेंसर मिलता है जो की आपके मकबूक को सिक्योर बनता है और इससे आप पावर ऑन ऑफ भी कर सकते है.

अब चलते है इसकी Charging और Expansion पोर्ट की तरफ. इसमें आपको चार्जिंग और Multimedia पोर्ट के लिए 2 Type C USB पोर्ट और 3.5 mm की एक Earphone Jack मिलता है. इसमें आपको 720p की HD कैमरा और वाइड स्टीरियो स्पीकर्स भी मिल जाता है. MacBook Air M1 को एडवांस्ड टेक्नोलॉजी और यूनिक फीचर्स के साथ डिज़ाइन किया गया है, जिससे यह अपनी यूज़र्स को अच्छा परफॉरमेंस प्रोवाइड करता है.

Battery Life और Performance

MacBook Air M1 बैटरी लाइफ के बारे में बात करे तोह यह इसकी सबसे बेहतर क्वालिटी है. इसकी सॉलिड बैटरी लाइफ दूसरे Windows Laptops को मात देकर सबसे आगे रहता है. क्यूंकि अगर आप इसमें एक बैटरी साइकिल पूरा करके यानि की 100% चार्ज करके, नर्मल वीडियो एडिटिंग या और कोई काम करते है, तोह आप 2 दिन तक इसे इस्तेमाल कर सकते है.

और अगर लगातार काम करते है, तोह कम से कम 12 से 15 घंटे तक यह आपको बैटरी बैकअप प्रोवाइड करता है. तोह इसे लेकर कहीं भी बाहर जाने के लिए आपको साथ में चार्जर लेने की कोई जरुरत नहीं है. M1 चिप और macOS की वजह से इसकी Performance बहुत अच्छा है.

Macbook air m1 battery life

मतलब लगातार 10 से 12 घंटे तक इस्तेमाल करने के बाद भी यह हीट नहीं होता है. घंटो तक काम करने के बाद भी यह परफॉरमेंस में कोई कमी नही दिखता है. दूसरे विंडो लैपटॉप्स की तरह इसमें अटैच्ड फैन नहीं है, जिससे आप बिना किसी साउंड में शांति से अपना काम कर सकते है. ओवरआल परफॉरमेंस से देखा जाये तोह, कंटेंट क्रिएटर्स, वीडियो एडिटर्स और कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए MacBook Air M1 बहुत अच्छा है.

M1 Vs M2 Vs M3

SpecificationMacBook Air M1MacBook Air M2MacBook Air M3
Display (size)13.3 inch15.3 inch15.3 inch
Resolution2560×1600 pixel2880×1864 pixel2880×1864 pixel
Brightness400 nits500 nits500 nits
Camera (HD)720p1080p1080p
Memory8GB, 16GB8GB, 16GB, 24GB8GB, 16GB, 24GB
Storage (SSD)256GB, 512GB, 1TB, 2TB256GB, 512GB, 1TB, 2TB256GB, 512GB, 1TB, 2TB
AudioStereo speakerSix-speaker sound system with force cancelingSix-speaker sound system with force cancelling
Height (cm)0.41 – 1.611.151.15
Width (cm)30.4134.0434.04
Depth (cm)21.2423.7623.76
Weight (kg)1.291.511.51
CPU8 Core8 Core8 Core
GPU7 Core10 Core10 Core

अगर हम MacBook Air M1 के साथ MacBook Air M2 और MacBook Air M3 को तुलना करने जाये, तोह इसमें ज्यादा कुछ फरक नही दिखने वाला है. लेकिन जो मेजर डिफरेंस है उसके बारे में हम आपको थोडू बहुत जानकारी देने जा रहे है. M1 की तुलना में M2 और M3 की साइज़ थोड़ा ज्यादा है, और उसके हिसाब से थोड़ा हल्का भी है.

macbook air m1, m2 and m3 benchmark test
Benchmark Result

M2 और M3 में 1080p का HD Camera है और Liquid Retina Display भी मिलता है. सबसे जरुरी बात USB पोर्ट और स्टोरेज. M1 में Type C Port मिलता है, जब की M2 और M3 में Magnetic Port(Magsafe) अवेलेबल है, जो की यूज करने के लिए बहुत आसान है.

और बात रही स्टोरेज की, मार्केट में मिलने वाले M1 256GB के साथ आता है अगर आपको इससे ज़्यादा स्टोरेज चाहिए तोह आप 512GB या फिर 1TB वररिएन्ट भी खरीद सकते है, वही अगर हम बात करें M2 और M3 की तो इसमें भीआपको 1TB तक की स्टोरेज देखने को मिल जाता है.

जिसमे आप जितना चाहे उतना हैवी वर्क कर सकते है. प्राइसिंग में M2 और M3, M1 से लगभग 30 से 40 हजार ज्यादा है, मेरा मानो तोह आप 256GB वररिएन्ट ही खरीदना और यदि आगे जाके आपको ज़्यादा स्टोरेज की जरूरत पड़ता है तोह आप एक External SSD खरीद सकते हो इसमें आपको ज़्यादा फायदा होगा.

M1 air charging port

अगर आप एक एडवांस्ड फीचर्ड लैपटॉप के लिए 1 लाख से 1.3 लाख तक खर्चा कर सकते है और मेहेंगी गैजेट्स खरीदने की सौक रखते है, तोह आप आगे बढ़ सकते है. लेकिन अगर आप 60 से 70 हजार के अंदर एक अच्छा लैपटॉप चाहते है, तोह आप MacBook Air M1 खरीद सकते है.

Offer and Deals

आप सबको शायद एप्पल की मार्केटिंग स्ट्रेटेजी के बारे में पता होगा, चाहे वह फ़ोन्स हो या लैपटॉप्स जैसे ही कुछ नया और अपग्रेड मॉडल मार्केट में लांच होता है, उससे पहली मॉडल वाले फ़ोन्स और लैपटॉप्स की प्राइस घट जाता है. और जब फ्लिपकार्ट या अमेज़न जैसे शॉपिंग साइट में Festival Offers मिलते है, तब भी बहुत सारे चीज़ों की Price कम जाता है.

हम में से बहुत ऐसे लोग है, जो इन् ऑफर्स के टाइम की वेट कर रहे होते है. अब बात करते है प्राइसिंग की. Amazon, Flipkart, Croma, Apple Store जैसे Online shopping web sites से लगभग 70K से 75K के अन्दर आपको MacBook Air M1 देखने को मिल जाता है. Debit और Credit कार्ड से पेमेंट करने पर Discount भी मिल जाता है.

और बैंक ऑफर्स के साथ 5 से 7 हजार तक की छूट मिल जाता है. आपके जानकारी के लिए बतादे की अगर आप आज के समय पर Flipkart से खरीदने जाए, तोह आप 65 हजार में MacBook Air M1 खरीद सकते है. जब कि Amazon में इसकी प्राइस 73 हजार है. अगर आप मिनिमम बजट में एक सुपर परफॉरमेंस वाला स्लिम ट्रिम लैपटॉप चाहते है तोह, यही सही मौका है. अपने पैसे की सही इस्तेमाल कीजिये और इसे खरीद कर फायेदेमंद होने के साथ साथ अपने काम को आसान कीजिये.

Thank you

Laptop & PC Desk

Leave a Comment