Apple’s M4 Macs The Biggest Privacy Threat of 2024?

Apple’s M4 Macs: The Biggest Privacy Threat of 2024? Unveiling the AI Gamble

Apple’s M4 Macs: ऐसे सुनने को मिला है, की Apple नेक्स्ट जनरेशन Chip के लिए M4 को लाने वाला है. जिसके साथ आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस(AI) भी शामिल होने वाला है. ऐसा भी हो सकता है, की AI के शामिल होने के बाद यह और भी पावरफुल बन जायेगा और प्राइवेसी को ज्यादा ध्यान में रखते हुए काम करेगा. क्या यह एक Game Changer साबित हो सकता है या On-Device Processing और “Big Brother” जैसे अफबाह के साथ 2024 में Privacy को लेकर सबसे बड़ा समस्या बनने वाला है. अब इसमें कितनी सच्चाई और कितनी झूठ , यह तोह आगे चलकर पता चलेगा. अगर आप अभी अपने MacBook को छोड़ने वाले है तोह रुक जाइये. दिल थाम के बैठिए , और चलिए इसकी सच्चाई के बारे में और बारीकी से जानते है.

M4 Macs: A Three Tiered Powerhouse

पुराने Boring chip को भूल जाइये, अब Apple आपके लिए M4 के 3 Variant को बहुत जल्द लांच करने वाला है. जो है Donan, Brava और Hidra. जिसको यूजर्स अपने हिसाब से यूज करेंगे.

  • Donan

एक Zippy Engine के बारे में सोचिये, जिससे आपका हर दिन के काम आसानी से हो जाता है. Donan एंट्री लेवल MacBook और नए MacBook Air में एक पावरफुल चिप के तरह काम को आसान बनाने वाला है. कोई भी नुकसान पहुंचाए बिना चीज़ों को सुरक्षित रूप से स्टोर करता है.

  • Brava

यह M4 की मसल पावर की तरह काम करता है. हाई एंड Macbook Pro और Macbook Mini को पावरफुल बनाने वाला है. Brava, Video Editing, Complex Software को डेवलप करना जैसे काम को आसानी से और सुचारू रूप से कर सकता है.

  • Hidra

तैयार होजाइये Hidra के खास पावर के लिए, जिससे सिर्फ MAC PRO के लिए बनाया गया है. यह एक ऐसा पावरफुल चिप है, जिसे सिर्फ Professionals के लिए डिज़ाइन किया गया है. Creativity के सारे हदें पार करके एक अनोखा Performance देने के लिए और Professionally काम करने के लिए इसे डिज़ाइन किया गया है.

The Allure of AI

क्या आपने कभी Imagine किया है, बिना गलती के Accurate से कोई आपके थॉट या बिचार को पकड़ लेता है या फिर एक ऐसा Editing Software जो आपके अगले स्टेप का अंदाज़ लगा लेता हो. सिर्फ इस तरह काम करने के लिए AI पावर के साथ M4 Mac बनाया गया है, जो भबिस्य में आपके लिए मददगार साबित होने वाला है. लेकिन इसके लिए आपको कुछ कीमत देनी पड़ेगी और समझोता करनी पड़ेगी और वह है Privacy.

The Privacy Puzzle

On-Device AI Processing, चिंता का कारण बन सकता है. क्यों की जब हम Photo Recognition, Voice Detection जैसे फीचर्स के लिए Data इस्तेमाल करेंगे, तब वह लोकालि स्टोर किया जा सकता है और कलेक्ट भी किया जा सकता है. इससे होने वाली परेशानियों के बारे बताने वाले है. जैसे की

  • Limited User Control

जैसे आपको बताता गया की, M4 AI के अनुसार काम करता है. तोह On-Device Processing के साथ AI Based Cloud का इस्तेमाल किया जाता है. उसके लिए आपका Data कितना और किस तरह से यूज किया जाता है , इसके ऊपर आपका बहुत कम Control रहेगा.

  • Security Vulnerabilities

नए AI फीचर्स के साथ काम करना तोह आसान है , लेकिन क्या यह हमारे लिए सेफ है. नए AI फीचर्स हमारे लिए ऐसे मुसीबत खड़ा कर सकता है, जिसके बारे में हमने कभी एक्सपेक्ट भी नहीं किया है. यह Security level को कमजोर सकता है, जिससे Scam या हैक जैसे परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

Is It Really The Biggest Threat?

इससे पहले की Privacy को लेकर हम घबरा जाये, आइये इसके बारे में बिस्तार में बिचार करते है.

  • Apple’s Security Track Record

जैसे की आप सबको पता होगा कि Users के Privacy और Security को लेकर आप ने समझौता नहीं किया है. High Security Level के लिए ही Apple का बहुत अच्छा Reputation बना है. तोह इसिलिये On-Device AI डाटा के लिए यूजर्स के सेफ्टी में ध्यान देते हुए स्ट्रिक्ट सिक्योरिटी का इम्प्लीमेंट कर सकते है.

  • Transparency Matters

यह सब कुछ Apple के ऊपर डिपेंड करता है. अगर वह यूजर्स को अच्छे से समझा सकते है कि डाटा कलेक्शन को कैसे कंट्रोल करना है और इसके लिए कोई और तरीका या चोइसस है, जिससे Privacy में कोई आंच नहीं आ सकती है, तब जाकर Privacy को लेकर यूजर्स की परेशानी दूर हो सकती है.

  • The Power Of Choice

यूजर्स का मानना है कि अगर हमें AI फीचर्स के साथ काम करना है तोह Privacy को नज़र अंदाज़ करना है. और अगर प्राइवेसी आपके लिए इम्पोर्टेन्ट है तोह AI के वौइस् डिक्टेशन फीचर्स के बदले टाइपिंग का ऑप्शन चुन कर काम कर सकते है.

Stay Informed, Make Wise Choices

यहाँ आपके लिए कुछ आसान तरीका है, खुद को Intelligent बनाइये. Privacy को इम्पोर्टेंस देने के साथ Apple के Data Security के बारे में जानकारी लीजिये और समझिये की M4 MAC आपका डाटा हैंडल करने के लिए सही है या नहीं. AI Features के फायदे के लिए Privacy को नज़र अंदाज़ करना सही होगा या नहीं इसके बारे में सोचना चाहिए. यह जान ने के बाद ही सोचिये कि आपकी Creative Journey के लिए M4 MAC आपका साथ देगा या नहीं. इसके बारे में अच्छे से रिसर्च करके जानकारी लेना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. इससे M4 मैक को लेकर आपके मन में जो भी डाउट या भय है वह दूर होने के साथ साथ आप एक Active User बन सकते है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top