Microsoft’s Big Move: Legacy Windows Software to be Retired!

लॉन्च के 28 साल बाद Windows 11 से WordPad को हटाया जाने वाला है। Microsoft ने यह फैसला साल 2023 में लिया था कि Windows 11 24H2 Update में कुछ Windows फीचर को हटा दिए जाएंगे. जिसमें WordPad भी शामिल है। आने वाले दिनों में अब आप विंडोज के किसी भी वर्शन में आपको WordPad देखने को नहीं मिलेगा। इसका असर उसके Windows Users पर पड़ेगा, क्योंकि यह एक समृद्ध Text Editor है, जो अपने उपयोगकर्ताओं के काम को थोड़ा बहुत आसान बना देता है।

और यह 1995 से Word Processing Software के रूप में Windows 95 से Windows 11 तक हर एक version में मौजुद रहा है। Microsoft Corporation के मुताबिक, Windows11 के सारे version और 2025 से शुरू होने वाली Windows के हर एक Version में WordPad उपलब्ध नहीं रहेगा। Microsoft की Official Website पर ये भी पब्लिश किया गया है कि WordPad रिमूव होने के बाद ऑपरेटिंग सिस्टम में डिफॉल्ट RTF(Rich Text Format) वाला फीचर भी नहीं दिखेगा।

टेक्स्ट फॉर्मेट में कुछ भी लिखने के लिए वर्डपैड के बदले NotePad का उपयोग किया जाएगा। 1995 में Microsoft Write के बदले WordPad का परिचय Windows 95 में किया गया था। और तब से Windows 98, 2000 के 1.0, 2.0 और 3.0 हर version में WordPad को इस्तेमाल किया जा रहा है। WordPad को लेकर Microsoft का ये फैसला उसके यूजर्स के अनुभव में नए बदलाव लाएगा। कई उपयोगकर्ता जो Word Processing के लिए WordPad का उपयोग करते थे, उन सबके लिए ये कुछ नया अनुभव होगा।

User Impact of WordPad Retirement

Microsoft का कहना है कि, WordPad यूजर्स, जिन्हें RTF फॉर्मेट की जरूरत है, वो Notepad की सहायता से अपना काम कर सकते हैं। और word processing के लिए MS Word का उपयोग करेंगे। जैसा कि हमने बताया कि, भविष्य में रिलीज़ होने वाली Windows में WordPad अपडेट नहीं किया जाएगा और इसे हटा दिया जाएगा।

तो इसके बदले हम WordPad , Notepad या Google Docs. का उपयोग करेंगे। उपयोगकर्ता Plain Text Document के लिए Notepad उपयोग करेंगे। Notepad, Wordpad से अधिक सक्षम है क्योंकि इसमें हम उसी समय एक से अधिक tab ओपन करके उपयोग कर सकते हैं। WordPad बदले MS Word भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें हम नया documents बना सकते हैं और edit भी कर सकते हैं।

एडिटिंग के लिए WordPad से ज्यादा Word मददगार है। यह स्पष्ट है कि आज के लोग, wordpad पर ज्यादा निर्भर नहीं हैं, क्योंकि उनके पास अच्छी सुविधाओं के साथ कई और विकल्प हैं। इसके बदले notepad, word , Google docs. का उपयोग कर सकते हैं।

Solutions: Dynamic Alternatives to WordPad

  • Typora

यह उपयोगकर्ताओं के लिए सर्वश्रेष्ठ editors में से एक है। इसे उपयोग करना आसान है। यह Preview Window को हटा देता है और मोड स्विच कर सकता है। इस की Management Features और Various Format के कारण उपयोगकर्ता के लिए अनुकूल है.

  • Editpad

यह एक शक्तिशाली और बहुमुखी Text editor है, इसका उपयोग कर के टेक्स्ट फ़ाइल को Edit करना आसान है और इससे आपका समय भी बचता है।

  • Office 365

यह cloud द्वारा संचालित है. इसको उपयोग करने के लिए आपको Subscription लेनी पड़ेगी। इसमें आप word, excel, PowerPoint जैसा latest productivity app , use कर सकते हैं. इन सबको Phone या Tablet मैं इंस्टॉल करके उपयोग कर सकता हैं।

  • 1 Writer

इसमे एडवांस फीचर्स के साथ बहुत सारे एडिटिंग टूल हैं, जिन्हें इस्तेमाल करके आप अपना काम आसानी से कर सकते हैं। इसमें हम थीम चेंज कर सकते हैं, फोटो डाल सकते हैं, वर्ड काउंट कर सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं।यह iCloud Drive समर्थन करता है, जिसे आप नया Documents बना सकते हैं।

  • Office Suit

इसमें बहुत सारी Productivity Programs हैं. इसमें आप Documents बना सकते हैं, Manage कर सकते हैं और Share कर सकते हैं और टीम के साथ Communicate कर सकते हैं।

Leave a Comment