jio tag

Jio Tag kya hai – Jio Tag कैसे काम करता है?

दोस्तों स्वागत है एक बार फिर से आप सभी का हमारे इस ब्लॉग पर और हम आपके लिए लेके आये है एक और फ्रेश आर्टिकल जिसमे हम बात करने वाले है Jio tag के बारे में.

इससे पहले हमने बात की थी Jio ka number kaise nikale के बारे में जिसमे आप सभी ने बहुत अच्छा response और ढेर सारा प्यार दिया था इसके लिए आप सभी का दिल से सुक्रिया.

तो दोस्तों अब हम बात करते है Jio tag के बारे में दोस्तों इससे पहले आपने पहले कभी Apple airtag के बारे में तोह सुना ही होगा जिसके मदत से हम अपने किसी भी बैग हो या फिर स्मार्टफोन हो अन्यथा किसी भी चीज़ को Apple airtag के मदत से उसकी Location को ट्रैक कर सकते है.

लेकिन अब आपको एक नया नाम सुनने को मिल रहा होगा जिसका नाम है जिओ tag तोह दोस्तों आप के मन में भी कई सारे सवाल उठ रहे होंगे की आखिर यह Jio tag kya hai और jio tag kaise kaam karata hai और Jio tag और Apple Airtag mein kya antar hai तो दोस्तों आज हम इस पोस्ट में इसी के बारे में discuss करने वाले है.

तो दोस्तों बने रहे हमारे साथ और इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़े किउंकि हम आपके लिए रोज़ाना ऐसे टेक से जुड़ीं लेख लाते रहते है, तो चलिए शुरू करते है और हमेशा की तरह कुछ नया सीखते है.

Jio tag kya hai – What is jio tag?

दोस्तों अगर हम बात करें Jio tag की तो यह एक Smart Tracking Device है जिसे भारत में Reliance Jio के द्वारा 2022 announce किया गया है.

Jio टैग से आप अपने खोये हुए और important चीज़ों को अपने Smartphone के मदत से काफी आसानी से track कर सकते है.

इसके लिए आपको सबसे पहले jio tag को अपने स्मार्टफोन के साथ jio things app के मदत से connect करना होगा, इसके लिए आप किसी भी कंपनी का मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल में ले सकते है और यह Iphone में भी काम करता है.

jio tag kya hai

उदाहरण स्वरूप आप जिओ टैग को किसी keychain, bag, smartphone या फिर आपका कोई जरूरी सामान के साथ attach कर सकते है, या फिर आप उस के साथ भी इसे attach कर सकते है जिस सामान को आप बार बार भूल जाते है की कहाँ पर रखा है.

और चीज़ें खो जाने के बाद यदि आप jio tags को उसके साथ attach किया होगा तोह आप इसे अपने स्मार्टफोन के मदत से बड़े ही आसानी से ट्रैक कर सकते है.

और वैसे भी jio tag का साइज काफी छोटा भी है जिसे आप किसी भी ज़रूरतमंद चीज़ों के साथ attach कर सकते है, इससे attach करने के लिए आपको किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

How Jio Tag Works – jio tag kaise kaam karata hai

दोस्तों अगर हम बात करें की आखिर jio tag kaise kaam karata hai तोह जैसे की हमने ऊपर बताय है उससे आपको थोड़ा बहुत आईडिया तोह मिल गया होगा फिर भी में आपको details में समझाना चाहता हूँ जिससे की आपको पूरा समझ में आ जाये.

मान लीजिए कि अपने jio tags को अपने घर के चाबी के साथ attach कर रखा है, और अब वह चाबी आपको नहीं मिल रहा है ऐसे हालत में आप jio things app में जाकर अपने घर के चाबी को locate कर सकते है.

इसके लिए जिओ टैग को अपने range में होना बहुत ज़रूरी है बरना यह ट्रैक नहीं कर पायेगा, जिओ टैग के साथ attach किया गया चीज़ों को 20 मीटर के दयेरे में ही locate कर सकते है.

जिओ टैग में voice command instruction का भी feature मौजूद है जिसके मदत से आप अपने खोये हुए चाबी को voice command देकर भी बड़े ही आसानी से track कर सकते है.

और मान लीजिए अगर आपको jio tag range से बाहर है या फिर किसी ऐसी जगह पर खो गया जहाँ से आप बहुत दूर हो तब ऐसे समय में जिओ टैग  range की बहार बाले area को भी लोकेट करने की कोसिस करता है.

इस प्रोसेस में दूसरे जिओ टैग की मदद लिया जाता है, और यह प्रोसेस secure होने के साथ साथ इस्तेमाल करने में काफी इजी भी है.

Jio tag use – Jio tag का उपयोग

ऊपर आपने जाना की Jio Tag कैसे काम करता है लेकिन आपके मन में यह सवाल भी जरूर होगा की Jio tag use कैसे कर सकते है, क्या जिओ टैग के लिए हमें इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ सकता है, तो में आपको बताना चाहूंगा की इसके लिए आपको कोई भी इंटरनेट connection की जरूरत नहीं है.

आपको सिर्फ अपने jio tags को अपने फोन में Jio Things ऍप के मदत से से connect करना है, और कनेक्ट होने के बाद आप जिओ टैग को किसी भी घरेलु सामान के साथ attach कर सकते है और उसे अपने फ़ोन के माधयम से track कर पाएंगे.

jio tag use

तो दोस्तों अब बात करते है jio tag use के बारे में तो इसे हम कहीं भी use कर सकते है और किसी भी सामान के साथ attach कर सकते है  जैसे की wallet, bag, keychain और भी बहुत सारे सामान के साथ इसे attach कर सकते है, इसका मैन काम है खोये हुए सामान को ढूंढ़ना.

jio tag साइज में छोटा होने के कारण आप इसे लेकर कहीं भी travel कर सकते है, इसके लिए आपको कोई भी परेशानी उठानी नहीं पड़ेगी और यदि आप भी चीज़ों को रखने के बाद भूल जाते है तोह यह device आपके बड़े काम में आ सकता है.

Jio tag कहां से खरीदें – Jio tag where to buy

दोस्तों जैसे की हमने पहले भी आपको बताया है की हमें अभी तक सिर्फ जिओ टैग की First look ही देख ने को मिला है, और यह अभी तक मार्किट में launch नहीं हुआ है.

Reliance jio बहुत जल्द ही इस प्रोडक्ट को मार्केट में लांच करने वाला है जैसे ही जिओ टैग मार्किट में लांच होगा इसका इस्तेमाल करने के लिए हमें गूगल प्ले स्टोर से Jio things app को डाउनलोड करना होगा और यदि आप एक Apple यूजर है तोह आप भी इससे अपने App store से डाउनलोड कर सकते है.

और यदि हम बात करें Jio tags कहां से खरीदें की तोह यह प्रोडक्ट आपको Amazon, Flipkart और आपके नज़दीकी Jio store में भी देखने को मिल जायेगा जहाँ से आप इसे खरीद सकते है. जिओ टैग की Commercial लंच के बाद हम इसके Buy लिंक इसी ब्लॉग पोस्ट पर मुहैया करा देंगे.

Jio tag और Apple Airtag mein kya antar hai

तो दोस्तों चलिए अब हम जानते है की Jio टैग और Apple Airtag में क्या अंतर है सबसे पहले अगर बात की जाये इसकी price की तोह जहाँ पे आपको Apple Airtag खरीदने के लिए आपको Rs.3490 खर्च करना पड़ता है.

वही अगर हम बात करें जिओ टैग की तो इसका price लग भाग Rs.700 से भी कम में हो सकता है. jio tags के बॉक्स में इसका Price Rs.2199 लिखा हुआ है, घबराईये मत आपको इतना पैसा नहीं देना पड़ेगा इसके लिए.

जहाँ apple airtag 3490 रुपये में मिल रहा है वही अगर हम बात करे Jio airtag की तो यह सिर्फ 700 रुपये के अंदर मिलने वाला है apple airtag के मुकाबले Jio tags में आपको थोड़ा बहुत compromise करना पड़ सकता है.

क्योंकि अगर हम बात करें apple tag और jio tags के build quality के बारे में तोह यहाँ पर हमेशा की तरह apple बाजी जीतने वाला है क्योंकि जहाँ जिओ टैग में हमें plastic की body देखने को मिलता है.

वही हमे apple air tag metal body के साथ देखने को मिलता है. और यदि आप Air tag को खास करके keychain के साथ इस्तेमाल करना चाहते है, तो jio tags आपके लिए एक बेहतरीन deal साबित हो सकता है क्योंकि jio tags के साथ आपको पहले से ही keychain लगा हुआ मिल जाता है. और दुसरे तरफ apple air tag के साथ हमें कोई भी keychain देखने को नहीं मिलता है.

Jio tag v/s apple air tag

नीचे दिए गए table में हमने Jio tag v/s apple airtag के बारे में बताया है जिसे आपको अंदाज़ा हो जायेगा की दोनों में से आखिर कौनसा आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है.

साथ ही साथ हमने दोनों का फीचर भी बताया है जिस से आपको थोड़ा बहुत आईडिया मिल जायेगा की इनमे से कौनसा खरीदना चाहिए और कौनसा खरीदना नहीं चाहिए.

SpecificationJio TagApple air tag
MaterialPlasticMetal
Distance Cover20 Meter25 Meter
AccuracyAverageHigh
VolumeLoudNormal
Price6993490
KeychainAvailableNot available

Also Read

Conclusion – अंतिम शब्द

Jio के तरफ से आने वाला जिओ टैग Jio का सबसे सस्ता प्रोडक्ट में से एक है वही apple airtag भी apple का सबसे सस्ता प्रोडक्ट में से एक है.

लेकिन अगर दोनों की price की बात की जाए तो इसमें हमें बहुत अंतर देखने को मिलता है हलाकि काम तोह दोनों का same ही है.

जिओ जब भी कोई प्रोडक्ट लांच करता है वह सबसे सस्ता ही होता है और apple की बात तोह आप जानते ही होंगे, आपको क्या लगता है Jio apple को airtag के मामले में मात दे पायेगा हमें अपना राय कमेंट बॉक्स में जरूर बताये.

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको यह पोस्ट Jio Tag kya hai और Jio Tag कैसे काम करता है अच्छे से समझ में आ गया होगा.

आशा करता हूँ के आपको यह लेख Jio Tag kya hai, jio tag kaise kaam karata hai, Jio tag use कैसे करें और Jio tag where to buy बहुत ही पसंद आया होगा, और आपको इस लेख से बहुत कुछ नया सीखने को मिला होगा.

हमारा यह छोटा सा प्रयास आपको कैसा लगा हमें नीचे दिए गए कमेंट Box में Comment करके जरूर बताएं. यदि यह लेख Jio Tag kya hai आपको पसंद आया हो और आपके लिए helpful रहा हो तो इस Post को अपने Family और दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

और यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप हमें बेझिझक हो कर निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में Comment करके पूछ सकते है. हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे. हमें आपके कमेंट का इंतजार रहेगा.

Thank You.

1 thought on “Jio Tag kya hai – Jio Tag कैसे काम करता है?”

  1. It’s hard to come by knowledgeable people about this subject, but you sound like you know what you’re talking about! Thanks

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top