Instagram Reels Video Download Without Any App in Hindi

क्या आप Instagram Reels Video Download करना चाहते है ? लेकिन Reels Video को डाउनलोड करने के लिए आपको बहुत से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि आज के इस ब्लॉग पोस्ट में आपके साथ Instagram Reels Video को Download करने की सबसे आसान तरीका बताने जा रहा हूँ.

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद से आपको Instagram Reels को  Download करने के लिए किसी भी App को डाउनलोड या फिर किसी Website में जाना नहीं पड़ेगा.

जी आपने बिल्कुल सही सुना आज में आपके साथ जो मेथड शेयर करूँगा उसके मदत से आप Instagram से ही Instagram Reels Video Download बड़े ही आसानी से डाउनलोड कर सकते है.

वो भी बिना किसी Third-Party App को डाउनलोड किए और बिना किसी Website के. वैसे तो आप किसी App या किसी Website की मदद से भी Instagram Reels या Video को Download कर सकते हैं, लेकिन यह प्रक्रिया थोड़ी लंबी हो जाती है.

अगर आप Instagram Reels Video को किसी App और वेबसाइट के मदत से डाउनलोड करना चाहते है, उसके बारे में भी हम चर्चा करने वाले है. और यह जानेंगे की Instagram Reels Video को डाउनलोड करने के लिए कौनसा प्लेटफार्म सबसे आसान और बेस्ट है.

तो चलिए बिना देरी के शुरू करते है, और हमेशा की तरह कुछ नया सीखते है. इस ब्लॉग पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ना, और अगर यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तोह इससे शेयर जरूर करना अपने दोस्तों के साथ. क्योंकि हम आए दिन आपके लिए ऐसे ही दिलचस्प Content लाते रहते हैं.

Instagram Reels Kya Hai in Hindi

Instagram Reels Video कैसे Download करते है, यह जानने से पहले हम यह जान लेते है की Instagram Reels क्या है.

भारत में लोकप्रिय Short Video App TikTok के ban होने के बाद बहुत सारे प्लेटफार्म Short Video का फीचर को डेवेलोप करना शुरू कर दिए थे जिनमे मशहूर सोशल मीडिया App इंस्टाग्राम भी शामिल है.

और इसको Instagram Reels का नाम दिया गया जिसमे आप Short Video पोस्ट कर सकते है. TikTok के ban होने के बाद लोग Instagram Reels को भारी मात्रा में इस्तेमाल करने लगे और देखते ही देखते इंस्टाग्राम रील्स बहुत ही पॉपुलर हो गया.

शुरुआती समय में इंस्टाग्राम रील्स पर सिर्फ 15 सेकंड के ही वीडियो को शेयर कर सकते थे, लेकिन आज के समय में यदि आपके पास इंस्टाग्राम Account है तोह आप इंस्टाग्राम रील्स पर 15 सेकंड से लेकर 90 सेकंड तक का वीडियो को शेयर कर सकते है.

Instagram Reels video पर आप तरह तरह के Effects और Background Music को ऐड कर सकते है साथ ही साथ इसमें बहुत से Editing Tools भी मिलते है जैसे की Speed, Timer, Align और Rewind जैसे फीचर्स भी देखने को मिल जाता है, जो की आपके रील्स वीडियो पर चार चाँद लगा देगा.

लेकिन कुछ रील्स ऐसे होते है जो हमें बेहद पसंद आते है और जिनको हम अपने मोबाइल गल्लारी में Download करना चाहते है, लेकिन उसके लिए हमें बहुत पापड़ बेलने पड़ते है. लेकिन अब से आपको इंस्टाग्राम रील्स को अपने मोबाइल पर डाउनलोड करने के लिए इन परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Instagram Reels Video Download Without Any App in Hindi

ऊपर अपने जाना के Instagram Reels क्या होता है, लेकिन अब मुद्दे की बात यह है, की Instagram Reels Video को Without Any App कैसे Download करें.

Instagram Reels Video को बिना किसी App और Websites के मदत लिए बिना  डाउनलोड करने के लिए आप निचे दिए गए Steps को Follow कर सकते है. इन Steps को फॉलो करके आप बड़े ही आसानी से Instagram Reels Video को अपने Phone के Gallery में Save कर सकते है.

Step 1

Instagram Reels Video को Download करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल पर Instagram App को Open करके अपने Account को Login कर लेना है.

Step 2

Instagram App को ओपन करके लॉगिन करने के बाद Reels वाले Section में जाना है, उसके बाद आपको जो भी Reels पसंद आये उस Reels Video को Play करना है. उसके बाद दाएं तरफ दिए गए Arrow बटन पर क्लिक करें.

Step 3

जैसे ही दाएं तरफ दिए गए Arrow बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने कुछ ऐसा Interface खुल जायेगा, उसके बाद Add Reel To Your Story के ऊपर क्लिक करना है.

Instagram Video Download Without Any App

Step 4

Add Reel To Your Story बटन के ऊपर Click करने के बाद आपका Reels वीडियो Story में Add हो जायेगा, घबराने की कोई बात नहीं है आपको Reels वीडियो को अपने Story में Share नहीं करना है.

Reels Video Download

Reels Video Story पर Add होने के बाद ऊपर दाएं तरफ दिए गए 3 Dots पर क्लिक करना है, उसके बाद Save बटन के ऊपर क्लिक करना है.

Step 5

जैसे ही Save बटन के ऊपर क्लिक करेंगे वीडियो अपने फ़ोन के Gallery में डाउनलोड हो जायेगा, उसके बाद उस Reels Video को अपने Story से Discard कर देना है.

Note: आप इस मेथड से सिर्फ 15 सेकंड तक का Reels वीडियो को ही Save कर सकते है.

How To Download Instagram Reels Video Using App in Hindi

Instagram Reels Video को बिना किसी App और Websites के कैसे Download करते है यह तो आप जान ही गए होंगे, लेकिन अब यह जानते है की किसी App के मदत से Instagram Reels Video को कैसे Download करते है.

लेकिन उसके लिए आपको अपने मोबाइल में एक App को Install करना होगा जिसके मदत से आप Instagram Reels को डाउनलोड कर सकते है. तो चलिए इसके बारे नीचे में Detailed में जानते है.

Step 1

सबसे पहले Snaptube App को अपने Smartphone में Download कर लेना है, Snaptube को डाउनलोड करने के लिए आप इस Download link के ऊपर Click करें.

जैसे ही आप इस Link के ऊपर क्लिक करेंगे आप Snaptube के Official Website पर पहुँच जायेंगे वहां से Snaptube App को अपने Smartphone पर  Download करके Install कर लेना है.

Step 2

उसके बाद आपको जो भी Instagram Reels Video को डाउनलोड करना है, उस वीडियो के Link को Copy कर लेना है. Link को Copy करने के बाद Snaptube App को open कर लेना है.

Step 3

Snaptube App को Open करने के बाद Copy की गई Link को इस Search बार पर Paste कर देना है, जैसे ही आप Copy की गई Link को इस Search Box पर Paste करेंगे आपको वो Reels Video Show होने लगेगी.

How To Download Instagram Reels Video Using App

वहां से उस Reels Video को दिए गए Download Button के ऊपर Click करके Download कर लेना है. उसके बाद वह वीडियो आपके गैलरी में Save हो जायेगा.

How To Download Instagram Reels Video Using Website in Hindi

आपने Instagram Reels Video को बिना किसी App और बिना किसी Website के कैसे Download करते है और Instagram Reels Video को किसी App के मदत से कैसे Download करते है, यह तोह अपने जान लिया है.

लेकिन पहले वाले मेथड से आप सिर्फ 15 सेकंड के Reels Video वीडियो को ही डाउनलोड कर सकते है, और दुसरे मेथड के लिए आपको अपने Smartphone में Third-Party App को Install करना पड़ता है.

यदि आप 15 सेकंड से ज्यादा और अपने Smartphone में बिना किसी App को Install किये बिना Instagram Reels Video को Direct Download करना चाहते है, तो इस Website के मदत से आप बड़े ही आसानी से Instagram Reels Video को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते है.

तो चलिए जानते वह कौन सा Website है जिसके मदत से हम Instagram Reels Video को मोबाइल में Direct Download कर सकते है.

Step 1

Instagram Reels को Download करने के लिए सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन के Browser पर https://www.instadp.com/download-instagram-reels इस Link ओपन करें, या फिर आप Google पर Instadp भी Search कर सकते है.

Step 2

उसके बाद आप जो भी Instagram Reels Video को डाउनलोड करना चाहते है, Instagram से उस वीडियो के Link को Copy कर लें.

Step 3

उसके बाद Instagram से Copy किया हुआ Reels Video की Link को इस Search Box में Paste कर दे.

Download Instagram Reels Video Using Website

Step 4

Copy किया हुआ Reels Video के Link को Search Box में Paste करने के बाद Download Button पर Click करें, उसके बाद आपका Instagram Reels Video Download हो जायेगा.

Best Instagram Video Downloader Websites in Hindi

नीचे दिए गए कुछ Popular Websites है जिनके मदत से आप Instagram Reels Video को बड़े ही आसानी से Download कर सकते है.

वैसे तो इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे Websites मौजूद है जिनके मदत से आप Instagram Video को Download कर सकते है, लेकिन निचे दिए गए Websites की खासियत यह है की इनको इस्तेमाल करना बहुत आसान है, और इन Websites के Popularity के चलते लोग इन वेबसाइट को भारी मात्रा में इस्तेमाल भी करते है.

Instagram Video को Download करने के लिए आप इन Sites को भी Try कर सकते है, लेकिन में ज़्यादा तर इंस्टाग्राम Video को Download करने के लिए Instadp का इस्तेमाल करता हूँ. क्योंकि आप Instadp के मदत से एक ही जगह से Stories, Reels, Video और Photos को Download कर सकते है.

  1. InstaDownloader.co

  2. w3toys

  3. InstaOffline

  4. DownloadGram

  5. Gramsave

Conclusion – निष्कर्ष

आपने इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद यह तोह जान ही गए होंगे की इंस्टग्राम रील्स वीडियो को कैसे डाउनलोड करते है. इस ब्लॉग पोस्ट में हमने Instagram Video को अपने फ़ोन पर डाउनलोड करने के 3 तरीके बताये है.

पहला Instagram Reels Video को बिना किसी App और बिना किसी Website के मदत से कैसे Download किया जाता है, और दूसरा यह है की किसी App के मदत से Instagram वीडियो को कैसे डाउनलोड कर सकते है.

और तीसरा, Websites के मदत से हम कैसे Instagram Video को डाउनलोड कर सकते है, साथ ही साथ हमने 5 ऐसे Websites के नाम बताया है जिसके इस्तेमाल से आप Instagram Reels को बहुत ही डाउनलोड कर सकते है.

उम्मीद है की आपको यह लेख बेहद पसंद आया होगा, और Instagram Reels Video कैसे Download करें यह जानकारी आपको मिल गया होगा.

हमारा यह छोटा सा प्रयास आपको कैसा लगा हमें नीचे दिए Comment Box में Comment करके जरूर बताएं. यदि यह लेख आपको पसंद आया हो, तो इस Post को अपने दोस्तों और रिस्तेदार के साथ Social Media पर जरूर Share करे.

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें बेझिझक Comment Box में कमेंट करके पूछ सकते है. हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे. हमें आपके Comment का इंतजार रहेगा धन्यबाद.

1 thought on “Instagram Reels Video Download Without Any App in Hindi”

  1. It’s hard to come by knowledgeable people about this subject, but you sound like you know what you’re talking about! Thanks

    Reply

Leave a Comment