No Service Validity Means in Hindi – No Service Validity क्या होता है

4.5/5 - (2 votes)

दोस्तों, हमारे एक नए ब्लॉग पोस्ट में आप सभी का हार्दिक स्वागत है। क्या आप No Service Validity Means in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं? अगर हां तो आप सही जगह पर हैं. आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम जानेंगे No Service Validity Means in Hindi और No Service Validity क्या है.

दोस्तों आपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल तो किया ही होगा, और आपने कभी ना कभी ऑनलाइन रिचार्ज जरूर किया होगा. और रिचार्ज करते समय आपने रिचार्ज प्लान्स में No Service Validity, Service Validity का Option जरूर देखा होगा.

तभी आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि ये No Service Validity क्या है. तो मैं आपको बता दूं कि बहुत से लोग इसके बारे में अच्छी तरह से नहीं जानते होंगे, और जो लोग No Service Validity के बारे में थोड़ा बहुत जानते हैं, तो उन्हें भी इस पोस्ट को अवश्य पढ़ना चाहिए.

क्योंकि हम No Service Validity से जुड़े कई ऐसे विषयों पर चर्चा करने जा रहे हैं जिनके बारे में बहुत कम लोगों को पता होगा. यदि आप Recharge करने के लिए My Airtel App, VI App और MyJio App का इस्तेमाल करते है तो फिर आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाला है.

इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि हम हर दिन अपने रीडर्स के लिए ऐसी ही रोचक कंटेंट लाते रहते हैं. तो चलिए अब नीचे No Service Validity के बारे में विस्तार से जानते हैं.

No Service Validity Means in Hindi

जब आप किसी ऑनलाइन ऐप की मदद से अपना मोबाइल रिचार्ज करते हैं तो वहां आपको तरह-तरह के Recharge Plans देखने को मिलते हैं. और आए दिन इन Plans में बदलाव होते रहते है.

लेकिन कुछ कुछ प्लान्स के साथ यह No Service Validity, No Outgoing SMS और NA लिखा हुआ होता है. लेकिन हमारा सवाल यह है कि ऐसा क्यों लिखा जाता है? तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि ऐसा क्यों लिखा जाता है.

मान लीजिये की आपके पास कोई भी Service Validity नहीं है या फिर आपके SIM Card में कोई भी Recharge नहीं है. ऐसे हालत में न आप किसी को Call कर सकते है और न ही Internet का इस्तेमाल कर सकते है.

ऐसे में अगर आप No Service Validity प्लान को रिचार्ज करते हैं और आपके Number पर Service Validity रिचार्ज नहीं है तो वह Recharge आपके काम नहीं आता.

तो दोस्तों जब भी आप अपने मोबाइल नंबर पर कोई रिचार्ज करते हैं तो उससे पहले आप यह पता कर लें कि आपके मोबाइल नंबर पर Service Validity मौजूद है या नहीं.

और यदि आप ऐसा नहीं करते है और No Service Validity प्लान को अपने मोबाइल नंबर पर रिचार्ज करते है तो वह रिचार्ज आपके किसी काम नहीं आने वाला है.

अगर आप कोई नया प्लान रिचार्ज करना चाहते हैं तो एक बार कस्टमर केयर पर कॉल करके या अपने किसी नजदीकी दुकान पर जाकर उस प्लान के बारे में अच्छी तरह जान लें.

अच्छी तरह से जानने के बाद ही अपने नंबर पर रिचार्ज करें, अगर आप हर महीने एक ही प्लान का रिचार्ज करते हैं तो इसके बारे में पूछने की जरूरत नहीं है. मुझे उम्मीद है कि आप No Service Validity Means in Hindi अच्छी तरह समझ गए होंगे.

No Service Validity क्या होता है

दोस्तों No Service Validity क्या होता है, यह जानने से पहले हमें ये जानना जरुरी है की Service Validity क्या होता है. तभी हम No Service Validity क्या होता है के बारे में अच्छी तरह से जान सकेंगे.

Service Validity का मतलब यह होता है कि मान लीजिये की आपके मोबाइल नंबर पर कोई भी Talktime प्लान है या फिर Internet Pack है तोह यह सरे प्लान्स तभी काम करते है जब आपके नंबर पर कोई Service Validity प्लान मौजूद रहता है.

और अगर हम बात करें No Service Validity की तो Talktime, Internet Pack ये सारि प्लान काम नहीं करेंगी अगर अपने Service Validity का रिचार्ज नहीं कराया है तो.

कहने का मतलब यह है की जब आप अपने मोबाइल नंबर पर रिचार्ज करते है तो किसी किसी प्लान में यह लिखा होता है की No Service Validity यदि आप इस प्लान को अपने मोबाइल नंबर रिचार्ज करते है तो तोह आपके पास Service Validity का रिचार्ज होना बेहद जरूरी है.

यदि आप No Service Validity प्लान को रिचार्ज करते है और आपके पास Service Validity का रिचार्ज नहीं है तोह आप No Service Validity प्लान को इस्तेमाल नहीं कर सकते है.

कहने का मतलब यह की अगर आप कोई भी  No Service Validity प्लान को अपने नंबर पर रिचार्ज करते है तो उस प्लान में दिए गए सर्विस को आप इस्तेमाल नहीं कर सकते है.

आशा करता हूँ की No Service Validity क्या होता है समझ गए होंगे, यदि फिर भी आपके मन में No Service Validity क्या होता है को लेकर कोई भी डाउट है तो आप ऊपर दिए गए वीडियो को देख सकते है.

No Service Validity Means in VI

जब आप VI App के मदत से अपने VI (Vodafone Idea) नंबर को रिचार्ज करने के लिए जाते है तो वहां पर बहुत सारे प्लान्स के साथ Service Validity देखने को नहीं मिलता है.

इसका सीधा सा मतलब है कि अगर आपके VI नंबर पर कोई Service Validity Pack नहीं है, तो आपके नंबर पर No Service Validity पैक काम नहीं करेगा.

नो सर्विस वैलिडिटी पैक का उपयोग करने के लिए आपके नंबर पर Service Validity पैक होना अनिवार्य है, अन्यथा आप जो कोई भी No Service Validity पैक का रिचार्ज करेंगे, वे प्लान आपके VI नंबर पर काम नहीं करेंगे. Vodafone Idea में Service Validity पैक 129 रुपये से शुरू होते है, यह प्लान VI नंबर को एक्टिव रखता है जिससे उसेर्स को यह प्लान थोड़ा बहुत पसंद भी आता है.

129 रुपये की Plan में आपको Unlimited Calls और 1GB Data के साथ 28 दिन की Validity मुहैया करा जाता है. VI (Vodafone Idea) के अधिकतर Service Validity प्लान्स के बारे में जानने के लिए आप Google Play Store से VI App को Download कर सकते है और इन Plans के बारे में Details में जान सकते है.

NA Service Validity Means in Hindi

आप सभी जानते ही होंगे की NA का फुल फॉर्म Not Applicable होता है, ठीक इसी तरह NA Service Validity में इसका मतलब होता है की कोई भी Service Validity इस प्लान पर लागू नहीं होता है.

NA Service Validity आपको खास करके उन प्लान्स में देखने को मिलता है जिनमे कोई भी वैलिडिटी नहीं होते है. इस तरह के प्लान्स लाइफटाइम तक Valid रहते है, जैसे की Rs 10, Rs 20 या उससे भी अधिक होता है.

इन प्लान्स में आपके नंबर पर Main Balance दिया जाता है, लेकिन इन प्लान्स को वैलिड रखने के लिए आपको अलग से Validity पैक को Recharge करना पड़ता है. आज के समय पर इन प्लान्स को बहुत ही कम लोग रिचार्ज करवाते है, और जिससे उनका पैसा भी ज़्यादा खर्चा नहीं होता है.

No Outgoing SMS क्या होता है

अगर आपने कभी अपने मोबाइल नंबर पर SMS पैक डाला है, तो आपको पता ही होगा की किसीको Message भेजने के लिए उस नंबर पर SMS पैक का होना जरूरी है.

यदि आपके मोबाइल नंबर पर कोई भी SMS पैक मौजूद नहीं है, तोह आप किसीको Message नहीं भेज सकते है. अगर आपको किसी को मैसेज भेजना है तो उसके लिए आपको अलग से SMS पैक डालना पड़ता था, लेकिन भारत में JIO के आने के बाद से ऐसा नहीं होता है.

No Outgoing SMS kya hota hai

आज के समय में अगर आप अपने मोबाइल नंबर पर किसी एक Unlimited Plan का रिचार्ज करते हैं तो आपको SMS की सुविधा मुहैया करा दी जाती है.

लेकिन कुछ Plans ऐसे होते है जिनमे आपको SMS की सुबिधा नहीं दी जाती है. इसलिए उन Plans में लिखा हुआ होता है की No Outgoing SMS अर्थात यदि आप उस प्लान को अपने नंबर पर रिचार्ज करते है, तोह उसमे आपको SMS की सुबिधा नहीं दी जाएगी.

जिससे कि आप अपने नंबर से किसी को SMS नहीं भेज सकते है, मुझे लगता है अब आपको No Outgoing SMS क्या होता है के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी मिल गया होगा.

Service Validity Meaning in Hindi

यदि आप Airtel, Jio या Vi (Vodafone Idea) का सिम कार्ड इस्तेमाल करते है तो आपको पता ही होगा की इसमें Service Validity वाला रिचार्ज करना अनिवार्य है.

अगर आप Service Validity पैक का रिचार्ज नहीं करते हैं, तो आपके नंबर पर जितने भी Plans एक्टिव होते है, वह सरे Plans काम करना बंद कर देते है.

आपको अपना SIM Card को एक्टिव रखने के लिए Service Validity पैक को रिचार्ज करना होता है, और अगर आप लम्बे समय से अपने Number पर कोई Service Validity पैक का Recharge नहीं करते है, तो आपका SIM card बंद भी हो सकता है.

अगर साफ़ साफ़ कहा जाये तो आपके मोबाइल नंबर पर जो कोई भी प्लान्स मौजूद है, चाहे वह कोई Talktime हो या कोई इंटनेट पैक हो इस सभी प्लान्स को एक्टिव जिस प्लान को आप रिचार्ज करते है, उसे Service Validity कहा जाता है.

मोबाइल नंबर को चालू रखने के लिए या फिर आपके मोबाइल नंबर के Service को Validate रखने के लिए आपको Service Validity पैक को रिचार्ज करना जरूरी है, और यह प्लान्स हर एक Service प्रोवाइडर  का अलग अलग होता है.

अगर आप Airtel या VI (Vodafone Idea) के सिम कार्ड को इस्तेमाल में लेते हो, तो इनमे आपको Rs.79, Rs.99, Rs.107 और Rs.111 रुपये में Service Validity वाला पैक देखने को मिल जाता है. इन Service Validity प्लान्स में आपको 21 दिन से लेकर 28 दिन तक का वैलिडिटी मिल जाता है, जिसके मदत से आप कहीं भी कॉल कर सकते है और इंटरनेट का उपयोग भी कर सकते है.

Also Read

Conclusion – निष्कर्ष

तो दोस्तों अब आते है Conclusion पे, हमने No Service Validity Means in Hindi, No Service Validity क्या होता है के बारे में इस पोस्ट में जानकारी प्रदान की है. जिससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा और साथ ही No Service Validity Means in Hindi से सम्बंधित काफी जानकारी भी प्राप्त हुई होगी.

आशा करता हूँ के आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपके लिए बहुत Helpful रहा होगा. हमारा यह छोटा सा प्रयास आपको कैसा लगा हमें नीचे दिए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं.

यदि यह लेख No Service Validity Means in Hindi – No Service Validity क्या होता है आपको पसंद आया हो, तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिस्तेदार के साथ जरूर शेयर करे.

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें बेझिझक कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है. हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे. हमें आपके Comment का इंतजार रहेगा.

Sharing Is Caring...

Leave a Comment