Dream11 App Kya Hai? Is Se Paise Kaise Kamae

4.6/5 - (16 votes)

दोस्तों IPL का Season चल रहा है. ऐसे में आप सभी ने TV पर Cricket Match देखे होंगे. और कभी ना कभी आपने TV पर Dream11 App का विज्ञापन जरूर देखा होगा.

और इस विज्ञापन में आपने महेंद्र सिंह धोनी को यह कहते हुए सुना होगा कि अगर आप भी महेंद्र सिंह धोनी बनना चाहते हैं तो Dream11 पर अपनी Team बनाएं.

इसके चलते आपके मन में यह सवाल कई बार आया होगा कि आखिर यह Dream11 App Kya hai. और Dream 11 ऐप कैसे डाउनलोड करें,

Dream 11 App पर Registration कैसे करें और Dream 11 पर Team बनाकर पैसे कैसे कमाए. तो दोस्तों Dream11 Fantasy Cricket को लेकर आपके मन में जो भी सवाल उठ रहे है.

मैं आज इस लेख में Dream 11 Fantasy Cricket से जुड़ी वह सारी जानकारी देने जा रहा हूं. इससे आपके मन में ड्रीम 11 से जुड़े सारे सवाल और शंकाएं दूर हो जाएंगी.

तो दोस्तों अगर आप भी मेरी तरह Cricket Match देखने और खेलने के शौक़ीन हैं, और ड्रीम 11 ऐप के बारे में जानना चाहते हैं, और इससे असली पैसे कामना चाहते हैं. तो बने रहें हमारे साथ और इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें.

क्योंकि हम इस Blog पर आपके लिए टेक्नोलॉजी से जुड़े नए और दिलचस्प कंटेंट लाते रहते हैं. तो चलिए अब इस विषय पर चर्चा करते हैं और हमेशा की तरह कुछ नया सीखते हैं.

Dream11 App क्या है | What is Dream11 App in Hindi

Dream11 App एक Skill-based एप्लिकेशन है जिसके माध्यम से आप Real Cash और Prizes जीत सकते हैं. यह एक Fantasy Sports manager ऐप है,

जिसमें यूजर्स Cricket, Football, Hockey आदि के लिए अपनी Team बना सकते हैं. और अन्य Creators के साथ भी Battle कर सकते हैं.

इस Gaming Application को आप Play Store और Apple Store से भी Download कर सकते हैं. अगर आपको रोमांचक गेम खेलना पसंद है तो आप इस Fantasy App के जरिए Cricket की दुनिया के बारे में काफी कुछ अनुभव कर सकते हैं.

जैसे की आप को इतना तो पता चल ही गया होगा की यह एक Online Game है. जहां यूजर असली प्लेयर्स की Virtual Team बना सकता है. और इसके माध्यम से आप वास्तविक मैचों में प्रदर्शन के अनुसार Points Earn कर सकते हैं.

जो User इस App में अधिकतम Points Earn करेगा, उसका नाम Leader Board में 1st Rank में उल्लिखित किया जाता है. Dream11 App अपने यूजर्स को Free और Paid दोनों Contest में हिस्सा लेने का मौका देता है.

Users को Contest में शामिल होने के लिए कुछ फीस देनी होती है. बदले में, वह Real Cash जीत सकता है. इस ऐप के जरिए गेम खेलने के लिए यूजर्स की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए.

Dream 11 App ऐसा पहला App है जिसे भारत सरकार ने अप्रूव किया है. यह Unicorn Club में प्रवेश करने वाली पहली Indian Gaming कंपनी है.

Dream 11 App कैसे Download करें | How to Download Dream11 App in Hindi

दोस्तों जैसा कि आप सभी अच्छी तरह से जानते हैं कि Play Store Cash Games की अनुमति नहीं देता है. यदि आप एक Android Mobile User हैं,

तो आपको Cash Game खेलने के लिए Dream 11 Official Website से Dream 11 Android App Download करना होगा.

अगर आप Android Mobile के लिए Dream11 App Download करना चाहते हैं, तो इस Download बटन के ऊपर क्लिक करें.

अगर आप ios User  हैं तो आप App Store से Dream11 App डाउनलोड कर सकते हैं. बस App Store पर “Dream 11” Search करें और App Download करें.

या फिर आप Dream11 एप को डाउनलोड करने के लिए इस नंबर 1800-572-9878 पर Missed call भी दे सकते हैं. जिससे आपको Missed call देने के बाद एक link मिलेगा, जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से Dream11 ऐप Download कर सकते हैं.

अगर आप एक Android User हैं तो एक बात का जरूर ध्यान रखें, Dream 11 App को Install करने से पहले आपको Setting में जाकर Unknown Sources को Enable करना होगा.

ड्रीम 11 App पर Registration कैसे करें | How to Register on Dream11 App in Hindi

Dream11 App में Register करने या Account बनाने के लिए सबसे पहले ड्रीम 11 ऐप को Download और Install करें. हमने ऊपर android और ios Device के लिए dream 11 ऐप डाउनलोड करने के तरीके के बारे में बताया है.

अगर आपने Dream 11 App को Download करके Install कर लिया है, तो चलिए निचे जानते है की Dream 11 App को कैसे Register करते है.

Step- 1

Dream11 पर Register करने के लिए सबसे पहले Dream 11 App को Open करें.

Step- 2

App को Open करने के बाद Invited by a Friend पर क्लिक करें, फिर इसमें Invite Code PNNCDE1WX डालें.

How to Register on Dream11 in hindi
How to Register on Dream11 App Hindi

Step- 3

Invite code डालने के बाद अपना Mobile Number दर्ज करें और Register बटन पर क्लिक करें.

Dream11 App par Registration kaise karen
Dream11 App par Registration kaise karen

Step- 4

जैसे ही आप Mobile Number डालकर Register बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके Mobile पर एक OTP आएगा, उस OTP को भरकर आगे बढ़ें.

Step- 5

आपका OTP Verify होने के बाद ड्रीम 11 पर आपका Account बन जाता है, Account बनने के बाद अब आप ड्रीम 11 पर Game खेल सकते हैं.

ड्रीम 11 App पर Team कैसे बनाएं | How to Create a Team on Dream11 App in Hindi

दोस्तों हमने जान लिया है कि Dream11 App क्या है, इसे कैसे Download और Install करना है और इस पर Registration कैसे करना है. लेकिन अब सवाल यह आता है कि आखिर हम Dream11 पर टीम कैसे बनाये.

लेकिन उससे पहले मैं आपको स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि Dream11 पर टीम बनाने से पहले आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए. Team बनाने से पहले, आपको थोड़ा Research करना चाहिए,

और खेल के बारे में अच्छी तरह से जानना चाहिए. क्योंकि आप जीतते हैं या हारते हैं यह आपके चुने हुए खिलाड़ी या टीम पर निर्भर करता है. जो की इतना आसान काम नहीं है, इसलिए इसे खेलोदिमागसे भी कहते हैं.

अगर आपको Cricket के बारे में बहुत अच्छी जानकारी है, और अगर आप सही अनुमान लगा सकते हैं कि कौन सा खिलाड़ी खेल में अच्छा प्रदर्शन करेगा, तो आप इसमें टीम बना सकते हैं.

आप सभी जानते हैं कि एक क्रिकेट मैच में एक टीम में 11 खिलाड़ी होते हैं. इस हिसाब से 2 टीमों में 22 खिलाड़ी होते हैं। लेकिन आपको उन 22 खिलाड़ियों में से 11 खिलाड़ियों को चुनना होगा, जो आपको गेम जीता सकें.

साथ ही Captain और Vice-captain का चयन करना होता है, और Captain और Vice-captain को चुनने में थोड़ी सावधानी बरतनी पड़ती है. जो आपके लिए थोड़ा मुश्किल काम हो सकता है. तो आइए नीचे जानते हैं कि Dream 11 पर Team कैसे बनाई जाती है.

ड्रीम11 App पर Team कैसे बनाएं?

Step- 1

Dream11 पर टीम बनाने के लिए इसमें Register करना अनिवार्य है, अगर आपने पहले ही Register कर लिया है तो सबसे पहले Dream 11 App को Open करें.

Step- 2

App को Open करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का Dashboard खुल जाएगा.

How to make team on Dream 11 app

Step- 3

इस Dashboard में आपको चल रहे Matches और आगामी मैचों का विवरण दिखाई देगा. इनमें से किसी भी चल रहे मैच को चुनें और आगे बढ़ें.

Step- 4

Match को Select करने के बाद आपके सामने Join Contest का पेज खुल जाएगा.

Step- 5

आपको इनमें से किसी एक Contests का चयन करना है, और अपनी Entry लेनी है.

Dream 11 पर Team कैसे बनाएं
Dream11 पर Team कैसे बनाएं

Step- 6

Contests में भाग लेने के बाद आपके सामने एक Dashboard दिखाई देगा, जिसमें  टीम बनाने का विकल्प होगा. आप Create Team बटन पर क्लिक करें और आगे बढ़ें.

ड्रीम11 par Team Kaise Banaen
ड्रीम 11 Par Team Kaise Banaen

Step- 7

Create Team के बटन पर क्लिक करने के बाद अब आपको प्लेयर्स को सेलेक्ट करना है, जिसमें आपको Wk, Bat, Ar, Bowl का ऑप्शन दिखाई देगा.

Step- 8

जिसमें WK का मतलब Wicket-keeper, BAT का मतलब Batsman, AR का मतलब All-rounders और BOWL का मतलब Bowlers होता है.

Step- 9

Wicket-Keeper, Batsman, All-rounder, और Bowler चुनने के बाद आपको Captain और Vice-Captain चुनना होगा। Captain और Vice-Captain चुनने के बाद आपकी टीम बन जाएगी.

Step- 10

अगर आपको Dream11 में टीम बनाने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप नीचे दिए गए इस वीडियो को देख सकते हैं.

Team बनने के बाद इन बातों का ध्यान रखें कि वही Team Match जीतेगी जिसका Captain और Vice-Captain अच्छा खेलेंगे.

और मान लीजिए आपके द्वारा चुने गए खिलाड़ियों में से कोई एक खेल नहीं खेलेगा, तो आपको इस Match को जीतने में कुछ कठिनाई हो सकती है।

Dream11 App से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money from Dream11 App in Hindi

दोस्तों जब बात आती है Dream 11 से पैसे कैसे कमाए तो मैं आपको बताना चाहूँगा की, Dream 11 से हम 2 तरीके से पैसे कमा सकते है. पहला तरीका यह है कि हम Dream11 पर गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं.

दूसरा तरीका यह है, हम किसी को Refer करके उससे पैसे कमा सकते हैं. तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि Dream11 ऐप से गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए जाते हैं.

Dream11 App से Game खेल के पैसे कैसे कमाए

इस पोस्ट में आप सभी को अच्छे से पता चल ही गया होगा कि Dream 11 एक Online Fantasy Game है. इससे लोग Dream11 पर गेम खेलकर हर दिन करोड़ों की कमाई कर रहे हैं.

आप भी अपनी खुद की Team बनाकर ड्रीम 11 पर गेम खेल सकते हैं और अगर आपकी Team अच्छा प्रदर्शन करती है. और आपकी टीम जीत जाती है तो आप इससे काफी पैसे भी जीत सकते हैं.

और आप जीते गए पैसे को अपने Bank account में बहुत आसानी से Transfer कर सकते हैं.

ड्रीम 11 ऐप को Refer करके पैसे कैसे कमाए

आप सिर्फ Dream11 पर गेम खेलकर ही नहीं बल्कि इस ऐप को अपने दोस्तों को Refer करके भी पैसे कमा सकते हैं. यह Dream11 से पैसे कमाने का दूसरा तरीका है.

इसमें आप रेफर प्रोग्राम की मदद से अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को Refer करके ही 200 रुपए प्रति Referal कमा सकते हैं.

मान लीजिए आपने 5 लोगों को रेफर किया है, और अगर वो 5 लोग आपके रेफरल लिंक से जुड़ते हैं तो आपको 1000 रुपये मिलेंगे.

Also Read

Cloud Computing Kya Hota Hai? What is Cloud Computing In Hindi

Conclusion – निष्कर्ष

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि Dream11 को लेकर आपके मन में जो भी सवाल थे वो सब क्लियर हो गए होंगे. आज आपने इस लेख में सीखा कि Dream 11 App kya hai?, इसे कैसे Download और Install करें, Dream 11 App पर Register कैसे करें और इससे पैसे कैसे कमाए.

Dream11 पर जीतने के लिए किस्मत के साथ-साथ चयनित खिलाड़ियों को भी अच्छा खेलना होगा. अगर आपके चुने हुए खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं तो आप वह मैच हार जाएंगे.

इस खेल में तभी शामिल हों जब आप खेल के बारे में अच्छी तरह से जानते हों, और यदि आपको अपने चुने हुए खिलाड़ी पर भरोसा हो. नहीं तो आप इस खेल से दूर रहें, मैं इस खेल को खेलने के लिए प्रोत्साहित नहीं करना चाहूंगा.

हमारा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि हम पाठकों को नई तकनीक से संबंधित सटीक और नवीनतम जानकारी प्रदान करें. अगर आपको हमारा यह छोटा सा प्रयास पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर Share करें.

अगर इस लेख से संबंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें Comment box में Comment करके जरूर पूछ सकते हैं. हम आपके सवालों और सुझावों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे.

अगर आपको यह लेख Dream11 App Kya hai? और इससे पैसे कैसे कमाए, पसंद आया हो तो इसे Social Media पर Share करना ना भूलें. और हमें भविष्य में कुछ ऐसे ही अच्छे कंटेंट लिखने के लिए प्रेरित करें। जय हिन्द

Sharing Is Caring...

Leave a Comment