Blog क्या है और Blogging कैसे करते है ?

4.5/5 - (2 votes)

Blogging Kya Hai : नमस्कार दोस्तों, Mrhinditech में आपका स्वागत है. दोस्तों आज की इस पोस्ट में, मैं आपको बताने जा रहा हूं कि Blogging Kya Hai, Blog क्या है, Blogging कैसे करते है, Blogging कितने प्रकार के होते है और Professional Blogger कैसे बने. दोस्तों आप सभी ने Internet पर कहीं न कहीं ब्लॉग्गिंग के बारे में तो सुना ही होगा.

और कई जगह आपने देखा होगा की लोग Blogging के क्षेत्र में Blogging करके बहुत अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं.

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह Blogging Kya Hota Hai, और यह Blogging शब्द इन दिनों इतनी चर्चा में क्यों है? और क्या सच में लोग Blogging से पैसे कमा रहे हैं?

इस सवाल का जवाब यह है कि अगर आप ब्लॉग्गिंग को गंभीरता से लेते हैं और आपको ब्लॉग्गिंग की सही जानकारी है तो आप इससे काफी पैसे कमा सकते हैं.

और ज्यादातर लोग ब्लॉगिंग को करियर के रूप में भी चुनते हैं. इस विषय पर आगे बढ़ने से पहले, मैं आपको बताना चाहूंगा कि ब्लॉग क्या है.

Blog एक ऐसी Website है, जहाँ ब्लॉगर अपने Knowledge और Information को अपनी Website पर Share करते हैं, जिसे पढ़ने के बाद Readers को बहुत सारी जानकारी प्राप्त होती है.

इससे रीडर्स और ब्लॉगर्स दोनों को फायदा होता है. तो दोस्तों ब्लॉग्गिंग को लेकर आपके मन में जो भी सवाल है, आज इस आर्टिकल में हम उन्हें कवर करने जा रहे हैं.

इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें, क्योंकि हम हर दिन आपके लिए ऐसी ही Interesting Content लाते रहते हैं. तो चलिए नीचे Blogging के बारे में विस्तार से जानते हैं.

Blog क्या है – What is Blog in Hindi

( Blog Kya hai Hindi )

ब्लॉग वास्तव में एक वेबसाइट होता है, जहां व्यक्ति अपनी रुचि के अनुसार Content प्रकाशित करता है. या अगर इसे आसान भाषा में समझा जाए तो अगर कोई व्यक्ति इंटरनेट यूजर्स के लिए वेबसाइट बनाता है, और रोजाना किसी टॉपिक पर कंटेंट लिखता या प्रकाशित करता है तो उसे Blog कहा जाता है.

आप जानते ही होंगे कि इंटरनेट के आने से पहले लोग डेयरी लिखते थे और आज भी लिखते हैं, लेकिन इंटरनेट के आने के बाद लोग अपने ज्ञान और जानकारी को Blog के माध्यम से प्रकाशित करते हैं.

एक ब्लॉगर ब्लॉग की मदद से इंटरनेट यूजर्स को अपनी और आकर्षित करता है।जिससे एक ब्लॉगर अपने ज्ञान और जानकारी को पूरी दुनिया के साथ साझा कर सकता है, एक Blog की मदद से हम अनगिनत लोगों तक पहुंच सकते हैं.

Blog को शुरुआत में वेबलॉग भी कहा जाता था, ब्लॉगर अपने Knowledge और Information को ब्लॉग पर टेक्स्ट, इमेज और वीडियो के माध्यम से लोगों के साथ साझा करते हैं.

और आजकल Blogger और WordPress की मदद से Blog बनाना बहुत आसान हो गया है, 12 से 13 साल का बच्चा भी ब्लॉगिंग कर सकता है.

लेकिन ब्लॉग्गिंग शुरू करने से पहले आपको ब्लॉगिंग की थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए. और इससे आप घर बैठे ही काफी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

और बाद में आप चाहें तो इसे करियर के तौर पर भी चुन सकते हैं।क्योंकि एक आम आदमी जितना एक साल में कमाता है उतना ही आप ब्लॉगिंग करके एक महीने में कमा सकते हैं.

Blogging क्या है – What is Blogging in Hindi

( Blogging Kya Hai )

ब्लॉग क्या होता है हम आपको बता चुके हैं, लेकिन अब आइए जानते हैं कि ब्लॉगिंग क्या है. Blogging को संक्षिप्त रूप में Blog कहा जाता है, कोई भी व्यक्ति जो अपने ज्ञान या किसी भी जानकारी को अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर Share करता है,तो उसे ब्लॉगिंग कहा जाता है.

मान लीजिए किसी व्यक्ति के पास एक वेबसाइट है, यानी एक ब्लॉग है और वह व्यक्ति उस ब्लॉग पर रोजाना कंटेंट डालता है और उसे लगातार अपडेट करतारहता है, तो उसे ब्लॉगिंग कहा जाता है.

पहले के जमाने में Blogging के बारे में बहुत कम लोग जानते थे, और बहुत ही कम लोग Blogging करते थे और Competition भी कम होता था.

लेकिन वहीं अगर आज के समय की बात करें तो इस क्षेत्र में काफी Competition बढ़ गई है. क्योंकि आज के समय में बहुत से लोग Blogging करते हैं, और इसे करियर के रूप में भी चुन रहे हैं. और इससे काफी अच्छी खासी कमाई भी होती है.

अगर आप भी ब्लॉगिंग करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं, कि लोग ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाते हैं तो आप हमारी वेबसाइट Mrhinditech को फॉलो करके बहुत अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Blog और Blogging Kya Hai ये जानने के लिए आप इस Article को अंत तक जरुर पढ़े. जिससे Blogging को लेकर आपके मन में जो भी सवाल है वो बहुत अच्छे से क्लियर हो जाएगा.

Blogging कितने प्रकार के होते है – Types of Blogging in Hindi

अगर हम बात करें कि ब्लॉगिंग कितने प्रकार की होती है तो मैं आपको बता दूं कि ब्लॉगिंग 8 प्रकार की होती है. दोस्तों ब्लॉग शुरू करने से पहले आपके लिए सभी प्रकार के ब्लॉगिंग के बारे में जानना बहुत जरूरी है.

हमने इस आर्टिकल में जितना ब्लॉग्गिंग के बारे में बताया उससे आपको थोड़ा बहुत आईडिया तो मिल गया होगा की Blog और Blogging आखिर होता क्या है.

Types of Blogging hindi
Types of Blogging hindi

हम नीचे सभी मुख्य प्रकार के ब्लॉगिंग के बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए उन्हें अच्छी तरह से जान लेते हैं.

  1. Personal Blogging
  2. Group Blogging
  3. Corporate Blogging
  4. Affiliate Blogging
  5. Niche Blogging
  6. Multi Niche Blogging
  7. Micro Niche Blogging
  8. Professional Blogging

1. Personal Blogging

आपको Personal Blogging के नाम से थोड़ा बहुत पता चल गया होगा की Personal Blogging किसे कहते है. ब्लॉगर Personal Blog पर अपने विचार और अनुभव साझा करते हैं, जिनके पास कुछ ज्ञान और अनुभव होता है,चाहे वह अपने बारे में हो या किसी और के बारे में.

व्यक्तिगत ब्लॉगिंग का उद्देश्य पैसा कमाना नहीं है, केवल एक ही व्यक्ति इस Blog का प्रबंधन करता है. इस प्रकार के Blog में ज्यादातर ब्लॉगर अपने बारे में लिखते हैं. आज के समय पर इंटरनेट पर बहुत सारे Personal blog उपलब्ध है.

2. Group Blogging

Group Blogging एक से अधिक व्यक्तियों द्वारा चलाया जाता है, या यहाँ तक कि एक टीम द्वारा भी मैनेज किया जाता है. इस प्रकार के ब्लॉग में टीम का मुख्य उद्देश्य पैसा कमाना होता है.

इस प्रकार के ब्लॉग में कोई विशिष्ट विषय नहीं होता है, इस प्रकार के ब्लॉग में कई प्रकार की जानकारी होती है. और इस प्रकार के Blog पर ट्रैफिक भी बहुत ज्यादा होता है.

3. Corporate Blogging

कोई भी कंपनी या संगठन जो अपनी कंपनी के उत्पाद और सेवा की बिक्री बढ़ाने के लिए ब्लॉग बनाता है, उसे Corporate Blogging कहा जाता है. सरल भाषा में कहे तो, Corporate Blogging का उद्देश्य व्यवसाय करना होता है.

कॉर्पोरेट ब्लॉगर अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए कॉर्पोरेट ब्लॉगिंग की मदद लेते हैं. इस प्रकार के Blog का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक ग्राहकों को व्यवसाय की ओर आकर्षित करना होता है. ताकि Blog पर आने वाले विजिटर आकर्षित हो सकें और कंपनी के प्रोडक्ट को खरीद सकें.

4. Affiliate Blogging

आजकल Affiliate Blog Blogging के क्षेत्र में काफी चर्चा में चल रहा है. क्योंकि Affiliate Blogging एक ऐसा ब्लॉग है, जिससे ब्लॉगर किसी दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करके अच्छा खासा कमीशन कमा रहे हैं.

क्योंकि इसके लिए खुद के किसी Product की आवश्यकता नहीं होती है, इस ब्लॉग पर आने वाले विज़िटर Blog पर दिए गए लिंक पर क्लिक करके खरीदारी करते हैं, जिससे ब्लॉगर को अच्छा खासा कमीशन मिलता है.

Affiliate Blogging आज के समय में बहुत प्रसिद्ध है बहुत से बड़े बड़े Blogger Affiliate Blog से घर बैठे लाखों रुपये कमा रहे हैं.

5. Niche Blogging

जब कोई ब्लॉगर किसी विशिष्ट विषय या टॉपिक पर आर्टिकल लिखता है या ब्लॉग बनाता है, तो उसे Niche Blog कहा जाता है।इस प्रकार के ब्लॉग में ब्लॉगर केवल एक विषय पर जानकारी प्रदान करता है.

और उसी विषय से जुड़े आर्टिकल लिखते है, और आज के समय में आपको Internet पर बहुत से Niche Blog देखने को मिल जायेंगे।उदाहरण के लिए, Niche ब्लॉग टेक्नोलॉजी ब्लॉग, एक मनोरंजन ब्लॉग, फ़ूड ब्लॉग, स्वास्थ्य ब्लॉग, शिक्षा ब्लॉग, यात्रा ब्लॉग, समाचार ब्लॉग, डिजिटल मार्केटिंग ब्लॉग, खेल ब्लॉग और फैशन ब्लॉग से संबंधित होते है.

6. Multi Niche Blogging

Multi Niche Blogging, Niche Blog के बिल्कुल विपरीत होता है. जहां Niche Blog पर सिर्फ एक ही टॉपिक पर जानकारी दी जाती है, वहीं अगर बात करें Multi Niche Blogging की तो इसमें Bloggers कई टॉपिक पर जानकारी शेयर करते हैं.

आसान भाषा में समझा जाए तो बहुत सारे Niche को मिलाकर एक Multi Niche Blog बनाया जाता है. जिस पर हर तरह के टॉपिक को कवर किया जाता है.

अगर बात करे Multi Niche Blogging के Competition की तो 2022 में Multi Niche Blogging कॉम्पिटिशन बहुत ज्यादा है.

7.Micro Niche Blogging

अगर आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में नए हैं, या आप ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं और ब्लॉगिंग करियर में सफल होना चाहते हैं, तो Micro Niche Blogging आपके लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.

क्योंकि Micro Niche Blog किसी Niche के एक छोटे से Topic पर बनाया जाता है, और अगर हम इसमें Competition की बात करें तो इसमें बहुत कम Competition होता है.

और ऐसे ब्लॉग Google में बहुत जल्दी रैंक भी हो जाता है. इस प्रकार के Blog में बहुत सारे Articles लिखने की आवश्यकता नहीं होती है. इसमें आप कम Visitors के साथ भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

8. Professional Blogging

प्रोफेशनल ब्लॉगिंग में ब्लॉगर सिर्फ पैसे कमाने के लिए ब्लॉग बनाता है,और उससे एक महीने में इतना कमा लेता है, जितना एक आम आदमी एक साल में कमा लेता है.

इसमें ब्लॉगर ब्लॉगिंग को अपने करियर के रूप में चुनते हैं, और वे ब्लॉगिंग करियर में भी काफी Serious होते हैं. Professional blogger के पास एक Plan और Strategy होती है,

जिसके माध्यम से वे अपने Blog से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं. आज के समय में कोई भी व्यक्ति ऐसा ब्लॉग बनाकर घर बैठे बहुत अच्छा पैसा कमा सकता है.

Personal Blogging Kya Hai – What is Personal Blogging

Personal blog एक ongoing ऑनलाइन डायरी या कमेंट्री है, जो की किसी Corporation या Organization के वजह से किसी व्यक्ति के द्वारा लिखी जाती है.

पर्सनल ब्लॉग का मतलाब ये है की, Online Community के जरिया एक ब्लॉगर अपनी वो सारे विचार, Ideas या जानकारी शेयर कर सकता है, जो उसको पसंद है या जिसके बारे में वो दुनिया को बताना चाहता है.

पर्सनल ब्लॉग में आप अपने दर्शक या पाठक के लिए article या पोस्ट के बारे में लिख सकते हैं. इसमे सिरफ टेक्स्ट ही नहीं, इस्को और भी आकर्षक बनाने के लिए आप इसमे इमेज या वीडियो वी जोड़ सकते हैं.

एक Personal blog सुरु करने के लिए आपको बस एक Domain और Web Hosting की जरूरत होता है. और ऑडियंस, ब्राउजर में आपकी वेब एड्रेस और डोमेन के जरीये आपकी ब्लॉग तक पाहुच सकते हैं और आपके ब्लॉग को एक्सेस कर सकते हैं.

Benefits of a Personal Blog

अगर आप Personal Blog सुरु करना चाहते हो, तो ये एक आसन तारिका है अपने करियर को आगे बढ़ाने की और अपने सपनों को पूरा करने की.

Personal blog को और अच्छे से जानने के लिए,चलिये इसके कुछ सबसे महत्वपूर्ण लाभ के बारे में बात करते हैं.

  1. नई चीज़ें सीखना
  2. Communication Skills काविकास
  3. Be an Influencer
  4. एक Published Author बनें
  5. Developing a Personal Brand
  6. Blogging आपको स्वतंत्रता देता है
  7. Introducing Yourself To a Community

1. नई चीज़ें सीखना

जब एक ब्लॉगर, अपने ब्लॉग के जरीये, खुदकी Ideas और Thoughts को Readers के साथ शेयर करना चाहता है, सबसे पहले वो उस विषय के बारे में बहुत सारे Knowledge और Information हासिल करता है.

क्यूं की जब वो खुद को शिक्षित करेगा, तब वो दसरों को अच्छे से सीखा पायेगा. आपके Website, पर ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए, Email Marketing, Search Engine Optimization,Social Media Marketing आदि के बारे में जानकारी रखना जरूरी है. ये सब Knowledge आपको नई चीजें सिखने में मदद करता है.

2. Communication Skills का विकास

अगर एक ब्लॉगर, अपनी मातृभाषा के अलावा किसी और भाषा में ब्लॉगिंग करना चाहता है, तो अपनी Personal blog के जरिया वो अपनी कम्युनिकेशन पावर को बढ़ा सकता है. अपनी ब्लॉग के जरीये वो अपनी विचार को अन्य भाषा में Readers के शेयर कर सकता है, जिससे उसका Communication skills भी बढ़ेगा.

3. Be an Influencer

आपको पता है दुनिया की लोगों को और उनकी Mindset को बदलने की अच्छा तारिका क्या है. एक राजनेता बनना या फिर एक स्वयंसेवक बनना. इस्का और एक बहुत  अच्छा उपाय यह है की एक ब्लॉगर बनना.

अगर आप एक सफल ब्लॉगर है,और आपके Readers या दर्शक आपकी लेख को पसंद करते हैं और विश्वास करते हैं, तो लोगों की Mindset को बदलना आपके लिए आसन है. अपनी लेख के मध्यम से आप लोगों को प्रभावित और प्रेरित कर सकते हैं.

4. एक Published Author बनें

अगर एक ब्लॉगर के पास अच्छे लेखन कौशल और बहुत सारे दर्शक है, अगर वो चाहे तो एक प्रकाशित लेखक बनने से उसे कोई नहीं रोक सकता है.

अपनी लेख के जरीये, वो किसी वी मान्यता प्राप्त संगठन और कंपनी को अपनी ओर आकर्षित कर सकता है. ऐसी कंपनियां, ब्लॉगर जिसके पास बहुत सारे Readers हैं, उनके साथ संपर्क करता है. और समय आते ही वो एक प्रकाशित लेखक या लेखक बन सकते हैं.

5. Developing a Personal Brand

पर्सनल ब्लॉग के जरीये, आप खुद की एक Personal Brand डेवलप कर सकते हैं. अगर आप अपना लेख या पाठकों के मदद से खुद की एक अच्छी प्रतिष्ठा बना सकता है,

और ब्लॉगिंग से अपना व्यवसाय सुरु करना चाहते है, तो आप बिलकुल सही रास्ते पर है. ब्लॉग्गिंग से आपको अपना व्यवसाय विकसित करने में भी सहायता मिल सकता है.

6. Blogging आपको स्वतंत्रता देता है

Personal blog की एक फ़यदा यह है की, यहाँ आपको आज़ादी मिलता है, जिसके कारण से आप किसी भी विषय से संबंधित आपके विचार को और जानकारी को शेयर कर सकते हैं.

Personal blog एक काम है, जिसको आप जहान और जब चाहे कर सकते हैं. आप अपनी वेबसाइट को अपने हिसाब से, आपकी पसंदीदा रंग के साथ, फ़ॉन्ट के साथ बना सकते हैं. इसे करने के लिए आपको कोई वी स्पेशल टाइम टेबल की जरूरत नहीं पड़ती है.

7. Introducing Yourself To a Community

ऑनलाइन कम्युनिटी मैं खुदको Introduce करने के लिए पर्सनल ब्लॉग एक बहुत  अच्छा मध्यम है.

अगर आप एक विषय से संबंधित कुछ Content पोस्ट करते हैं, और उस विषय से संबंधित Content पोस्ट करने वाले अलग ब्लॉगर्स आपकी पोस्ट की और आकर्षित होंगे. ऑनलाइन Blogging के जरीये दोस्त बनाने की और खुदको इंट्रोड्यूस करने की ये एक अच्छा तारिका है.

Also Read

Blogging की परिभाषा – Definition of Blogging in Hindi

जब कोई ब्लॉगर अपने ऑनलाइन जर्नल में किसी विशेष विषय के बारे में अपने Ideas और Thoughts Readers के साथ साझा करता है, तो हम इसे ब्लॉगिंग कहते हैं.

ब्लॉगिंग उसको कहते हैं, जहाँ एक ब्लॉगर अपनी वेबसाइट में articles लिखता है और तराह तराह की कंटेंट बनता है.

Blogging में उस तरह की पोस्ट पब्लिश किया जाता है, जिनसे पाठक शिक्षित और प्रेरित होते हैं. ब्लॉगिंग एक ऐसा मध्यम है, जिसके मदद से एक ब्लॉगर अपनी रुचियां, विचार और ज्ञान शेयर कर सकता है.

और अपनी Quality कंटेंट के जरीये, दर्शकों और पाठकों के सामने ट्रस्ट योग्य बन सकता है. ब्लॉगिंग में हमेशा इस बात को ध्यान में रखना चाहिए की, पाठक किसी तरह पोस्ट के बारे में जानना चाहते हैं, और उसके हिसाब से ब्लॉगर को Valuable और Quality Content प्रकाशित करना चाहिए.

एक ब्लॉग को Maintain करना और एक मौजूदा ब्लॉग में Article प्रकाशित करना को हम ब्लॉगिंग कहते हैं. ब्लॉग में प्रकाशित किया गया हर एक लेख को, ब्लॉग पोस्ट कहते हैं.

ब्लॉगिंग में पोस्ट्स को Reverse Chronological ऑर्डर में पब्लिश किया जाता है, जिसके कारण से Recently पब्लिश किया गया पोस्ट्स वेब पेज में पहले Appear होता है.

Blog शब्द Web और Log शब्दों से मिलकर बना है. ब्लॉग मैं शेयर किया गया पोस्ट को रीडर्स  सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकता है.

Professional Blogging Kya Hai

Professional blogging हम उससे कहते हैं, जब एक ब्लॉगर कंटेंट क्रिएट करता है और उस कंटेंट को, पोस्ट करने के लिए और प्रमोट करने के लिए अपना सारा समय लगा कर काम करता है.

और इसी काम के लिये उसे अच्छा परिणम के रूप में आय स्रोत वी मिलता है. Professional blog मैं एक ब्लॉगर अपनी लेखन की जरीये किसी वी प्रोडक्ट या सर्विसेज को प्रमोट करने के लिए अपने उपयोगकर्ताओं को प्रभावित कर सकता है.

आज कल ऐसे बहुत ब्लॉगर्स है, जो प्रोफेशनल ब्लॉगिंग में एंगेज है और इससे उनको अच्छा अर्निंग सोर्स भी मिलता है. प्रोफेशनल ब्लॉगर्स अपने कंटेंट को प्रोफेशनली पब्लिश करते हैं और ब्लॉगिंग को एक बिजनेस करियर के हिसाब से चुनते हैं.

प्रोफेशनल ब्लॉगिंग में, ब्लॉगर्स को लिखने से पहले हमेशा तय करना चाहिए कि उसे क्या लिखना है।ऐसा ब्लॉग पोस्ट, जो पाठक जो आकर्षित और प्रेरित करें.

एक Professional Blogger को अपने नए और Repeated पाठकों के साथ सोशल नेटवर्किंग पक्ष पे जुड़े रहना चाहिए, जेसे की Facebook, Twitter, LinkedIn इत्यादि. ब्लॉगर्स,जो ब्लॉगिंग को गंभीरता से अपना करियर बनाना चाहते हैं, उससे हम एक Professional blogger कहते हैं.

प्रोफेशनल ब्लॉगर,अपने कंटेंट क्रिएशन को एक जॉब की तरह मानता है और उससे पैसा कमाते हैं. ब्लॉगिंग मी सक्सेस होने के लिए और एक प्रोफेशनल ब्लॉगर बनने के लिए आपको कड़ी मेहनत के साथ धैर्य और जोशीला बनाना पडेगा.

प्रोफेशनल ब्लॉगर को हमेश कंसिस्टेंसी मेंटेन करना होगा और अपना इनोवेटिव आइडियाज को यूज करके नया नया कंटेंट बनाना होगा.

एक प्रोफेशनल ब्लॉगर को हमेशा, ट्रेंडिंग और अपडेट कंटेंट पब्लिश करना चाहिए, जिससे वो अपनी ऑडियंस को अपनी और आकर्षित कर सके.

एक पेशेवर ब्लॉगर बनाना इतना आसान नहीं है. इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करने के साथ साथ अपने अंदर कॉन्फिडेंट वी बनाना होगा.

Professional Blogger कैसे बने – How To Become a Professional Blogger

एक Professional Blogger बनने और एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए सबसे पहली सलाह यह है, कि आप अपने ब्लॉग के लिए सही विषय चुनें जिसमें आपकी रुचि हो और आपको उस विषय की पूरी जानकारी हो.

आप चाहें तो Blogger या WordPress का उपयोग करके अपना ब्लॉग बना सकते हैं, लेकिन उसके लिए आपको अपने विषय से संबंधित Domain और अच्छी Hosting सेवाएं खरीदना होगा, यदि आप मुफ्त में ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो ब्लॉगर विकल्प आप के लिए सही रहेगा.

आप जिस भी प्लेटफॉर्म पर अपना ब्लॉग बना रहे हैं, चाहे Blogger हो या WordPress अगर आप एक Professional Blogger बनना चाहते हैं,

तो अपने Blog की Theme को भी Professional बनाएं जिसका User Interface यूजर फ्रेंडली हो, ताकि आपके ब्लॉग पर आने वाले यूजर आपके Site को अच्छे से एक्सेस कर सके.

और उसे आपके ब्लॉग को उपयोग करने में कोई समस्या न हो. और हमेशा अपने ब्लॉग के लिए Unique Content लिखें,और किसी भी Topic पर लिखने से पहले अच्छे से Keyword Research जरूर करें.

ब्लॉग्गिंग में सफ़ल होने के लिए अपने ब्लॉग पर हर दिन नए और Unique कंटेंट डालते रहें,बहुत से लोग इस वजह से ब्लॉगिंग में सफल नहीं हो पाते हैं.

किसी भी कंटेंट को पब्लिश करने से पहले उसका On Page SEO और Off-Page SEO जरूर करें.

हमेशा यह समझने की पूरी कोशिश करें कि आपके उपयोगकर्ता क्या पसंद करते हैं और आप उन्हें क्या देरहे हैं, अपने Readers को समझें और तदनुसार कंटेंट प्रकाशित करें.

अपने रीडर्स की समस्याओं को हल करने का प्रयास करें, और सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रहें. तो दोस्तों ये थे कुछ Tips जो आपको एक Successful और Professional Blogger बनने में मदद करते हैं और ऐसे ही और भी कई Tips हैं जो हम किसी और Topic पर विस्तार से जानेंगे.

Blogger क्या है – What is Blogger in Hindi

हम उसे एक ब्लॉगर कहते हैं, जो नियमित रूप से अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए कुछ न कुछ कंटेंट लिखता रहता है. सरल भाषा में कहे तो, ब्लॉगर ऐसी कंटेंट लिखते हैं जो हमारे दैनिक जीवन से संबंधित होती है.

उदाहरण के लिए,चाहे वह मनोरंजन के उद्देश्य से हो, चाहे वह शिक्षा से संबंधित हो, या दैनिक समाचार से संबंधित हो, और कुछ ऐसा जिसके बारे में लोग कम जानते हों.

ब्लॉगर्स, हम किसी ऐसे व्यक्ति को कहते हैं जो ब्लॉग चलाता या नियंत्रित करता है. जिस विषय के बारे में लोग जानना चाहते हैं और अधिक पसंद करते हैं, एक ब्लॉगर उस विषय के बारे में अपना ज्ञान या राय साझा करता है,जो Content या Article के माध्यम से लोगों तक पहुंचता है.

Blogger ऐसी Content प्रकाशित करता है, जिसके माध्यम से बहुत से लोग मनोरंजन होते हैं, शिक्षित होते हैं और प्रेरित होते हैं.

ब्लॉगर अपने पाठकों या दर्शकों की सुविधा के लिए विशिष्ट Skills से संबंधित Articles या Content प्रकाशित करते हैं, जो उनके लिए फायदेमंद है.

Blogger अपनी Content के माध्यम से पाठकों को अपनी Mindset और दैनिक जीवन में सुधार करने के लिए प्रेरित करते हैं. एक ब्लॉगर हमेशा अपनी Content को लिखने, Editing करने, पोस्ट करने या प्रचारित करने के लिए जिम्मेदार होता है.

वह अपने सभी विचारों को Content बनाने और Website Traffic बढ़ाने के लिए Search Engine Optimization का उपयोग करने में लगाता है.

ब्लॉगर्स के पास बहुत अच्छे लेखन कौशल और नवीन विचार होता है, जिसे उपयोग करके वो अपने कंटेंट के बारे में रिसर्च करके उस कंटेंट प्रभावशाली बनाना है.

वह हमेशा अपने ब्लॉग में Updated समाचार या Technology के बारे में अपने पाठकों को अपनी राय या जानकारी साझा करता है, जो पाठकों के लिए उपयोगी है.

आपने क्या सीखा – निष्कर्ष

आज की इस पोस्ट में आपने जाना कि Blog क्या है (What is Blog in Hindi), Blogging Kya Hai,Personal Blogging Kya Hai, Professional Blogging Kya Hai और Blogging कितने प्रकार की होती है.

मुझे आशा है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, में यह भी आशा करता हूँ कि आपके मन में Blogging Kya hai (What is blogging in Hindi) और Blog kya Hai (What is Blog), इस बारे में आपके जो भी संदेह थे वह सारे संदेह दूर हो गए होंगे.

यदि आप एक सफल ब्लॉगर बनना चाहते हैं या आप ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं, तो आप निश्चित रूप से कर सकते हैं, ब्लॉगिंग में सफलता का एक ही सीक्रेट है कि इसमें कोई सीक्रेट नहीं है.

बस ब्लॉगिंग में Consistency बनाये रखें और अपने Readers के लिए यूनिक और अच्छी Content लिखते रहें, अगर आप रीडर्स को समझेंगे तो रीडर्स भी आपको समझेंगे.

एक बार जब आप इन सभी चीजों को अपने Blogging करियर में लागू कर लेते हैं तो आपको एक सफल Blogger बनने से कोई नहीं रोक सकता.

और ब्लॉग्गिंग से आप घर बैठे ही बहुत सारा पैसा कमा सकते है. अगर आपको हमारा यह लेख Blogging Kya Hai और Blogging कैसे करते है पसंद आया तो इस Post को अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर Share करें.

अगर आपका Blogging से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर पूछ सकते हैं. हम आपके सवालों और सुझावों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे.

अगर आपको यह लेख ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या है, पसंद आया हो तो इसे Social Media पर Share करना ना भूलें. और हमें भविष्य में कुछ ऐसे ही अच्छे कंटेंट लिखने के लिए प्रेरित करें। जय हिन्द

Sharing Is Caring...

Leave a Comment